लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान जारी

voting,loksabha election 2019

चैतन्य भारत न्यूज 

नई दिल्‍ली. देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गए हैं। इन सीटों पर इस बार चुनावी मैदान में कुल 1279 उम्मीदवार हैं। वोटिंग को लेकर मतदाताओं के बीच भी काफी ज्यादा उत्‍साह देखने को मिल रहा है। विभिन्‍न राज्‍यों के पोलिंग बूथों पर वोट देने के लिए मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

नक्सलियों ने किया आईडी ब्लास्ट

छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में पहले दिन ही मतदान को प्रभावित करने नक्सलियों ने आईडी ब्लास्ट किया है। हालांकि, इस ब्लास्ट में किसी के भी हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है। इसके अलावा बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र में सिलिया नामक बूथ के पास भी आईईडी विस्फोटक प्रदार्थ मिला। नागपुर लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्‍या 216 पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी सुबह 7 बजे पहुंचकर वोट डाला। साथ ही उन्होंने ये अपील भी की है कि, ‘वोटिंग हमारा कर्तव्‍य है. सभी को मतदान करना चाहिए।’

पीएम मोदी की मतदाताओं से अपील

पहले चरण के मतदान के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है। उन्‍होंने हाल ही में एक ट्वीट किया जिसमें लिखा कि, ‘सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें। अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। पहले मतदान, फिर जलपान।’

4 राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव

बता दें पहले चरण के मतदान वाले दिन आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव हो रहा है। आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों पर, सिक्किम की 32 सीटों पर, अरुणाचल की 60 सीटों पर वोटिंग और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर आज मतदान होना है। साल 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना राज्य की स्थापना हुई थी जिसके बाद अब पहली बार यहां विधानसभा चुनाव हो रहा है।

इन राज्यों में आज है मतदान

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

Related posts