इटारसीः ब्रिज पर रूकी ट्रेन को आगे बढ़ाने के लिए अपनी जान पर खेल गया लोको पायलट

चैतन्य भारत न्यूज।

भोपाल। भोपाल से इटारसी जा रही उद्योगनगरी एक्सप्रेस को लोको पायलट ने अपनी जान पर खेलकर आगे बढ़ाया। दरअसल अज्ञात बदमाशों ने ट्रेन में चेन पुलिंग कर दी थी जिससे ट्रेन ब्रिज पर जाकर रुक गई। जिस कोच से चेनपुलिंग की गई थी वह कोच भी ब्रिज के बीचो-बीच था। लोको पायलट, सहायक लोको पायलट को उस चेनपुलिंग को रिसेट करना जरूरी था, वरना ट्रेन आगे नहीं बढ़ती।

चेनपुलिंग रिसेट कर ट्रेन आगे बढ़ाई

इस काम में खतरा भी था, क्योंकि कोच तक पहुंचने के लिए ब्रिज पर लटककर जाने के अलावा कोई रास्ता नहीं था। इस काम के लिए सहायक लोको पायलट हिम्मत दिखाकर ब्रिज पर लटककर चेनपुलिंग वाले कोच तक पहुंचा, जिसके बाद चेनपुलिंग रिसेट कर ट्रेन आगे बढ़ाई।

इटारसी के पास की घटना

घटना हबीबगंज से इटारसी के बीच मंगलवार शाम करीब 6 बजे पंवारखेड़ा के पास की है। उद्योगनगरी एक्सप्रेस (12174) मंगलवार को निर्धारित समय शाम 4.25 बजे की जगह 4.56 बजे भोपाल से होकर गुजरी थी। इटारसी स्टेशन के पहले कोच एस-12 से अज्ञात बदमाशों ने चेनपुलिंग कर दी। इसके कारण ट्रेन पंवारखेड़ा के पास एक ब्रिज पर जाकर खड़ी हो गई थी।

क्यों जरूरी है चेनपुलिंग रिसेट करना

जब चेनपुलिंग की जाती है तो प्रेशर डाउन होता है और कुछ दूरी के बाद ट्रेन रुक जाती है। उस कोच में पहुंचकर डाउन होते प्रेशर को रिसेट करना पड़ता है। जब प्रेशर बनता है तभी ट्रेन आगे बढ़ती है।

Related posts