लोकसभा चुनाव 2019 : ऐतिहासिक जीत की ओर अग्रसर भाजपा, दिल्ली, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र समेत इन प्रदेशों में हैं आगे

bjp,congress,loksabha election result

चैतन्य भारत न्यूज

लोकसभा चुनाव 2019 के मतों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझान से ही ये तय हो गया था कि, इस बार फिर बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। अब तक आए रुझानों में बीजेपी अपने दम पर पूर्ण बहुमत हासिल करती हुई नजर आ रही है और कांग्रेस शतक लगाने को भी तरस रही है। एनडीए की सीट संख्या 345 पहुंच गई है। वहीं, कांग्रेस अब तक 95 पर ही टिकी है। आइए जानते हैं कुछ बड़े प्रदेशों का हाल-

  • मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर मतगणना चल रही है। यहां कांग्रेस के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया लगातार पिछड़ते जा रहे हैं। वहीं भोपाल से साध्वी प्रज्ञा और इंदौर से शंकर लालवानी भी आगे चल रहे हैं। सिर्फ छिंदवाड़ा को छोड़कर प्रदेश की 29 में से 28 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है।
  • उत्तरप्रदेश की कुल 80 सीटों में से अधिकतर पर बीजेपी आगे हैं। उत्तर प्रदेश में पहली बार एसपी और बीएसपी, आरएलडी ने महागठबंधन बनाया है। ये महागठबंधन भी अच्छी टक्कर दे रहा है। कांग्रेस यहां अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ रही है।
  • बिहार की कुल 40 सीटों में एनडीए गठबंधन को बढ़त मिलते हुए नजर आ रही है। जबकि यहां पर महागठबंधन का सूपड़ा साफ होता दिखाई दे रहा है। बता दें बिहार में बीजेपी ने जेडीयू, एलजेपी के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था। जबकि आरजेडी ने यहां कांग्रेस, आरएलएसपी और वीआईपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा।
  • दिल्ली की सभी सात सीटों पर भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है। यहां पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का खाता भी खुलता हुआ नजर नहीं आ रहा है।
  • राजस्थान में कुल 25 सीटें हैं और इन सभी सीटों पर अभी बीजेपी कब्जा जमा रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव जोधपुर से भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत से एक लाख 29 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहे हैं।
  • पंजाब की कुल 12 सीटों में कांग्रेस 9 सीटों पर आगे चल रही है। रुझानों में अकाली-बीजेपी गंठबंधन को 2 और आम आदमी पार्टी को सिर्फ 1 सीट मिल रही है। यहां गुरदासपुर सीट पर सनी देओल आगे चल रहे हैं।
  • पश्चिम बंगाल में कुल 42 सीटें हैं। रुझानों में तृणमूल कांग्रेस 24 और एनडीए 17 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। जबकि कांग्रेस सिर्फ 1 सीट पर आगे चल रही है।
  • महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में जिनमें से भाजपा गठबंधन 44 सीटों पर आगे है। कांग्रेस गठबंधन 4 सीटों पर सिमट गया।

Related posts