राहुल गांधी ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, अमेठी सीट से स्मृति ईरानी से मानी हार

pm narendra modi,rahul gandhi,loksabha election 2019

चैतन्य भारत न्यूज

लोकसभा चुनाव 2019 के रुझानों के जरिए एक बार फिर नरेंद्र मोदी की सरकार बनती दिख रही है। इन रुझानों से बीजेपी और बीजेपी समर्थन काफी उत्साहित है। हर जगह जश्न का माहौल छाया हुआ है। रुझान में बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए को 350 के करीब सीट मिलती हुई नजर आ रही हैं। ऐसे में ये साफ है कि विपक्ष का कोई भी व्यक्ति मोदी लहर के आगे टिक नहीं पाया। शाम 6 बजे तक के रुझानों के अनुसार, एनडीए 345, यूपीए 94 और अन्य 101 पर आगे चल रही है। राहुल गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जिसमें उन्होंने पीएम मोदी को जीत की बधाई दी। उन्होंने ये भी कहा कि, हमारी और पीएम मोदी की लड़ाई विचारधारा की है।

  • वाराणसी सीट से पीएम मोदी गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव से 385,334 मतों से आगे चल रहे हैं। अब तक पीएम मोदी को 545056 वोट मिले हैं।
  • अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जीत पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं लेकिन केरल की वायनाड सीट पर राहुल ने शानदार जीत हासिल की। अब तक हुई गिनती के बाद राहुल वायनाड में 8,38,371 वोटों से आगे चल रहे हैं, जो अपने आप में बड़ी संख्या है। राहुल ने अमेठी से हार मानी और स्मृति ईरानी से कहा कि- वे प्यार से अमेठी का ध्यान रखें। उन्हें जीत की बधाई।
  • बिहार की बेगूसराय सीट से पिछड़ रहे कन्हैया कुमार ने सबसे पहले नई सरकार को बधाई दी है। फिर उन्होंने कहा कि, ‘मैं राजनीति में सक्रिय रहूंगा और सामाजिक कार्यकर्ता बना रहूंगा।’
  • बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से जीत गए हैं। अमित शाह ने 5,54,568 वोटों से जीत दर्ज की।
  • भोपाल सीट से बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर आगे हैं। आठवें राउंट की मतगणना के बाद प्रज्ञा करीब 2,36,000 वोटों से आगे चल रही हैं।
  • कांग्रेस की हार पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिद्धू पर हमला बोला। अमरिंदर सिंह ने कहा है कि, पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू का आर्मी के चीफ जनरल बाजवा से गले मिलने का कांग्रेस को नुकसान हुआ है।
  • एक बार फिर बीजेपी की जीत पर नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, ‘सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत’।

बता दें 542 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव हुए थे। सबसे पहले चरण की वोटिंग 20 राज्यों की 91 सीटों पर 11 अप्रैल को हुई थी। दूसरे चरण के तहत 12 राज्यों की 95 सीटों पर 18 अप्रैल को वोट डाले गए। फिर तीसरा चरण 23 अप्रैल को हुआ था जिसमें 15 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था। चौथे चरण में 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान हुए। फिर 6 मई को पांचवें चरण के तहत 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग हुई। 12 मई को छठे चरण के तहत 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोट डाले गए। 19 मई को आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान हुआ था।

Related posts