लोकसभा चुनाव 2019 : मोदी से विपक्ष को मिलेगी 2014 से ज्यादा बड़ी हार, राहुल की अमेठी सीट भी खतरे में

narendra modi,rahul gandhi,loksabha election 2019

चैतन्य भारत न्यूज

लोकसभा चुनाव 2019 के मतों की गिनती जारी है। अब तक आए रुझानों में बीेजेपी काफी आगे नजर आ रही है, जबकि कांग्रेस पिछड़ती दिखाई दे रही है। ताजा रुझानों में एनडीए ने 2014 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और केंद्र में फिर से मोदी की सरकार बनती दिख रही है। अभी तक आए देशभर की सभी 542 सीटों के रुझानों में बीजेपी+ 342 सीट, कांग्रेस+ 93 सीट, जबकि अन्‍य 108 सीटों पर आगे है।

  • अमेठी सीट पर राहुल गांधी और स्मृति इरानी के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिल रहा है। स्मृति को अब तक 52,251 वोट मिल गए हैं, जबकि राहुल गांधी 47,150 वोटों के साथ उनसे पीछे चल रहे हैं।
  •  वायनाड की बात करें तो यहां राहुल काफी आगे चल रहे हैं। फिलहाल, राहुल करीब 2 लाख मतों से आगे चल रहे हैं।
  • वहीँ बनारस से पीएम नरेंद्र मोदी बहुत आगे पहुंच गए हैं।
  • गुजरात के गांधी नगर से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह लगातार आगे चल रहे हैं। फिलहाल अमित शाह 1,25,000 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  • रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी भी आगे हैं।
  • सुल्तानपुर लोकसभा सीट से बीजपी प्रत्याशी मेनका गांधी पीछे चल रही हैं।
  • मध्य प्रदेश की गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया लगातार पिछड़ते जा रहे हैं। वह बीजेपी के कृष्णपाल सिंह उर्फ केपी यादव से करीब 27 हजार मतों से पीछे चल रहे हैं।
  • केरल की त्रिवेंद्रम सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी शशि थरूर आगे चल रहे हैं।
  • दिल्ली में बीजेपी के मुख्यालय में जोरदार जश्न शुरू हो चुका है। पार्टी कार्यकर्ता ढोल-नगाड़ों पर नाच रहे हैं और वहां मिठाइयां बांटी जा रही हैं।

542 सीटों  के लिए सात चरणों में चुनाव हुए थे। सबसे पहले चरण की वोटिंग 20 राज्यों की 91 सीटों पर 11 अप्रैल को हुई थी। दूसरे चरण के तहत 12 राज्यों की 95 सीटों पर 18 अप्रैल को वोट डाले गए। फिर तीसरा चरण 23 अप्रैल को हुआ था जिसमें 15 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था। चौथे चरण में 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान हुए। फिर 6 मई को पांचवें चरण के तहत 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग हुई। 12 मई को छठे चरण के तहत 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोट डाले गए। 19 मई को आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान हुआ था।

बता दें लोकसभा के साथ ही आज आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए हुई मतगणना की गिनती चल रही है। गौरतलब है कि, आज सुबह 8 बजे से देशभर के मतगणना शुरू हुई। सूत्रों के मुताबिक, इस बार ईवीएम-वीवीपैट पर्चियों के मिलान की वजह से अंतिम परिणाम आने में कुछ घंटों की देरी हो सकती है।

Related posts