लोकसभा चुनाव 2019 : दूसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान जारी, पीएम ने की वोट डालने की अपील

second phase voting,loksabha election 2019

चैतन्य भारत न्यूज

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान जारी है। गुरुवार को तमिलनाडु की 38 सीट, कर्नाटक की 14 सीट, महाराष्ट्र की 10 सीट, उत्तर प्रदेश की 8 सीट, असम, बिहार और ओडिशा की 5-5 सीट, छत्तीसगढ़ तथा पश्चिम बंगाल की 3-3 सीट, जम्मू कश्मीर की 2 सीट और मणिपुर और पुडुचेरी की एक-एक सीटों पर मतदान हो रहा है। इसके अलावा ओडिशा की 35 सीटों पर विधानसभा के लिए भी वोटिंग जारी है।

बता दें दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होने थे लेकिन त्रिपुरा इस्ट सीट पर कानूनी व्यवस्था की खराब स्थिति को देखते हुए यहां मतदान स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी की थी जिसमें करोड़ों रुपए नकद जब्त किए गए। इसलिए यहां चुनाव रद्द कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक, इस सीट पर अब तीसरे चरण में मतदान होगा और इसके नतीजे 23 मई को घोषित होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे चरण की वोटिंग से पहले गुरुवार को ट्वीट कर सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, ‘देश के प्‍यारे नागरिकों, आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान है। मैं इस बात से आश्‍वस्‍त हूं कि जहां-जहां भी आज वोटिंग है, वहां लोग लोकतंत्र को मजबूत बनाएंगे। मैं आशा करता हूं कि पोलिंग बूथ पर अधिक से अधिक युवा मतदाता वोट डालने जाएंगे।’ गौरतलब है कि पहले चरण के वोटिंग 11 अप्रैल को 91 सीटों पर हुई थी जिसमें करीब 69.43 फीसदी मतदान हुआ था.

Related posts