हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए दिल ले जा रहा हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश, फिर भी मरीज तक सुरक्षित पहुंचा हार्ट

चैतन्य भारत न्यूज

कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में मानवता का उदाहरण देखने को मिला है। यहां स्वास्थ्यकर्मियों और दमकलकर्मियों की तत्परता के कारण एक व्यक्ति को नया जीवन मिल गया। दरअसल, एक व्यक्ति के हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए हेलिकॉप्टर से दिल लाया जा रहा था। लेकिन इस दौरान अस्पताल की छत पर हेलिकॉप्टर लैंडिंग करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मरीज के लिए लाया गया दिल हेलीकॉप्टर के अंदर ही रह गया।

यह घटना 9 नवंबर की दोपहर करीब 3 बजे की है। हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए दिल हेलिकॉप्टर से लाया जा रहा था। दिल लेकर हेलिकॉप्टर ने सैन डिएगो से पूर्वी लॉस एंजिलिस के लिए उड़ान भरी थी। जैसे ही हेलीकॉप्टर अस्पताल की छत पर लैंडिंग कर रहा था तो इस दौरान अपना संतुलन खो दिया। हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। टना में पॉयलट को हल्की चोट आई। दो स्वास्थ्यकर्मी बाल-बाल बच गए। हादसे बाद हॉस्पिटल के स्टाफ ने कहा कि हादसा होने पर लगा जैसे भूकंप आया हो।

अस्पताल की छत पर 8 सीटर अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर का मलबा बिखरा पड़ा था। हेलीकॉप्टर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। ट्रांसप्लांट के लिए लाया जा रहा दिल हेलिकॉप्टर के अंदर ही था। ऐसे में बचावकर्मियों ने हाइड्रोलिक मशीनों की मदद से दिल के बॉक्स को सुरक्षित निकाल लिया और उसे स्वास्थ्यकर्मी को दे दिया। इसके बाद दिल के बॉक्स को स्वास्थ्यकर्मी तेजी से लेकर ऑपरेशन थियेटर की ओर दौड़ा। समय रहते दिल को ऑपरेशन थियेटर में पहुंचाने के बाद मरीज का सफल ऑपरेशन किया गया।

Related posts