1 अप्रैल से बढ़े रसोई गैस, केरोसिन और कार के दाम

lpg gas price hike,kerosene price hike

चैतन्य भारत न्यूज

1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो चुकी है। इस बार वित्तीय वर्ष में आपकी जरूरत की कई चीजें महंगी हुई हैं। जी हां… 2019 फाइनेंशियल ईयर में बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर और साथ ही केरोसिन महंगा हो गया हैं। यहां देखिए कौन-सी चीजें कितनी महंगी हुई-

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम बढ़े

बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 5 रुपये बढ़कर 706.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। बता दें एक महीने के अंतर पर यह एलपीजी की दर में दूसरी बार वृद्धि हुई है। इससे पहले रसोई गैस की कीमतों में 1 मार्च को 42.5 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी। गौरतलब है कि, एक साल में रसोई गैस उपभोक्ताओं को 12 सिलेंडर सब्सिडी वाली कीमतों पर मिलते हैं। 12 से अधिक सिलेंडर की जरूरत पड़ने पर उपभोक्ताओं को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेना पड़ता है। आपको बता दें सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है और उसकी कीमत अब भी 495.86 रुपये प्रति सिलेंडर ही है।

केरोसिन भी हुआ महंगा

अगर आप भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत केरोसिन खरीदते हैं तो अब से आपको इसकी कीमत 30 पैसे ज्‍यादा चुकानी होगी। सूत्रों के मुताबिक, 1 अप्रैल 2019 से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बेचे जाने वाले केरोसिन के दाम बढ़ गए हैं। पहले इसका दाम 32.24 रुपये प्रति लीटर था जो कि अब 32.54 रुपये प्रति लीटर हो गया हैं।

मारुति के सभी मॉडल के दाम में हुई वृद्धि

मशहूर कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने सभी मॉडल के दाम में 689 रुपये का इजाफा कर दिया है। 1 अप्रैल से यह वृद्धि उच्च सुरक्षा वाले रजिस्‍ट्रेशन प्लेट के लिए अनिवार्य की गई है। आपको बता दें कि एक अप्रैल से केंद्र सरकार ने मूल उपकरण बनाने वाले सभी निर्माताओं के लिये उच्च सुरक्षा वाले पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) को अनिवार्य किया है।

Related posts