UP : ‘मिशन शक्ति’ की ताकत, दो दिनों में 14 दुष्कर्मियों को फांसी की सजा, 20 आरोपितों को उम्रकैद

cm yogi,cm yogi adityanath,unnao rape victim

चैतन्य भारत न्यूज

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले अपराधों को रोकने के लिए 17 अक्टूबर को ‘मिशन शक्ति’ (Mission Shakti) अभियान का शुभारंभ किया था। नवरात्र में चलाए जा रहे अभियान ‘मिशन शक्ति’ के तहत महिला अपराध से जुड़े मामलों में पिछले दो दिनों में 14 आरोपितों को फांसी और 20 आरोपितों को आजीवन कारावास की सजा दिलाई गई है।

मिशन के तहत अभियोजन अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अपनी मजबूत पैरवी से कोर्ट में आरोपितों की पैरवी को पीछे धकेलना शुरू कर दिया है। मिशन शक्ति के शुरुआती दो दिनों में महिलाओं और मासूसों के साथ दरिंदगी व हत्या के 11 मामलों में 14 आरोपितों को फांसी की सजा दिलाई गई है। इसके अलावा ऐसे 11 मुकदमों में 20 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा दिलाई गई। हालांकि, मुख्यमंत्री ने इसमें और तेजी लाने की बात भी कही है।

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि, ‘अपराधियों को सजा दिलाने से ही कानून का राज स्थापित किया जा सकता है। इसी क्रम में अभियोजन निदेशालय ने चिह्नित मुकदमों में से कई मामलों में सजा कराई है। इसमें 11 मामलों में 14 अभियुक्तों को फांसी की सजा, 5 मामलों में 11 अभियुक्तों को आजीवन कारावास और 8 मामलों में 22 अभियुक्तों को कारावास एवं जुर्माने की सजा सुनाई गई है। निदेशालय ने 88 मामलों में 117 ऐसे अभियुक्तों की जमानतें खारिज करा दीं, जो महिला एवं बाल अपराधों में लिप्त थे। साथ ही दो दिनों में 101 गुंडों को जिला बदर करा दिया गया।’

सजा दिलवाने में यूपी नंबर वन

एडीजी आशुतोष पांडेय ने बताया कि, महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में सजा दिलाने में उत्तर प्रदेश नंबर वन है। ऐसा इसलिए हो पाया क्योंकि अदालतों में मुकदमों की सुनवाई कम समय में पूरी हो गई और अभियोजन ने ऐसे मामलों को पूरे लगन से लड़ा।

इन मामलों में हुई फांसी की सजा

  • औरैया में किशोरी की घर में घुसकर हत्या में आरोपित अजय कुमार को सजा
  • हापुड़ में किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म में आरोपित अंकुर तेली व सोनू उर्फ पउवा को सजा
  • मुजफ्फरनगर में फिरौती के लिए अपहरण व हत्या में आरोपित कलीम उर्फ कल्लू को सजा
  • रामपुर में मासूम से दरिंदगी व हत्या में आरोपित नाजिल को सजा
  • लखनऊ में मासूम से दरिंदगी व हत्या में आरोपित बबलू को सजा
  • अमरोहा में वृद्धा से दुष्कर्म व हत्या में आरोपित उपेन्द्र को सजा
  • बरेली में किशोरी से दुष्कर्म व हत्या में आरोपित मुरारी लाल व उमाकांत गंगवार को सजा।
  • अयोध्या में मासूम से दरिंदगी व हत्या में आरोपित संतोष नट व तेजपाल नट को सजा।
  • आगरा की दो घटनाओं में भी आरोपितों को सजा।

Related posts