29 फरवरी को राममंदिर ट्रस्ट की बैठक, हो सकता है राम मंदिर निर्माण शुरू होने की तारीख का ऐलान

ram mandir

चैतन्य भारत न्यूज

अयोध्या. उत्तरप्रदेश के अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की शनिवार को दूसरी अहम बैठक आयोजित होगी। इस बैठक में राममंदिर के भूमिपूजन का मुहूर्त निकलेगा। राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा ट्रस्ट के सदस्य बनने के बाद 28 फरवरी को बैठक में शामिल होने के लिए पहली बार अयोध्या और लखनऊ आ रहे हैं।



नृपेन्द्र मिश्रा इस दौरान लखनऊ और अयोध्या में लागातार दो बैठक कर मंदिर निर्माण का खाका तैयार करेंगे। बैठक में मंदिर के आकार के मुताबिक मॉडल में बदलाव, निर्माण का इंतजाम, लागत और कोष पर चर्चा भी शामिल है। लखनऊ में होने वाली बैठक में साधु-संतों के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं। साथ ही अयोध्या के विकास के लिए बनी योजनाओं से जुड़े उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन, संस्कृति, लोनिवि, सिंचाई आदि विभागों के आला अफसर भी इस बैठक में शामिल होंगे।

बैठक में यह भी तय होगा कि मंदिर निर्माण शुरू करने के लिए भूमि पूजन आगामी 2 अप्रैल को राम नवमी के दिन करवाया जाए या फिर अप्रैल के अंत में पड़ने वाली अक्षय तृतीया के दिन करवाया जाए। बैठक के बाद सबसे पहले भूमि के सर्वेक्षण, माप और मिट्टी की गुणवत्ता जांचने के काम पूरे किए जाएंगे। फिर ही सक्षम निर्माण कंपनियों से नक्शे और डिजाइन के मुताबिक निविदा आमंत्रित की जाएगी।

ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास, महामंत्री चंपत राय और ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की थी। मुलाकात के दौरान मंदिर निर्माण में भूमिका के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया गया। ट्रस्ट के सदस्यों ने पीएम मोदी को शिलान्यास के मुहूर्त पर अयोध्या आने का भी न्योता दिया था।

ये भी पढ़े…

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने किया फैसला, अयोध्या में 5 एकड़ जमीन पर ही बनेगी मस्जिद

राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर विवाद शुरू, अयोध्या के नाराज संत ने सरकार पर लगाया अन्याय का आरोप

अमित शाह ने किया ऐलान- अगले 4 माह में अयोध्या में बनने जा रहा आसमान छूता भव्य राम मंदिर

Related posts