15 अगस्त पर थी बड़ा ब्लास्ट करने की साजिश, अलकायदा के आतंकियों ने बनाया था ‘प्रेशर कुकर बम’

चैतन्य भारत न्यूज

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पकड़े गए अलकायदा के संदिग्ध आतंकियों के पास से जो प्रेशर कुकर बम बरामद हुआ है, वो बेहद ही खतरनाक था। इस बम को 15 अगस्त के मौके पर लखनऊ समेत देश के कई शहरों में धमाके कर बेकसूर लोगों की जान लेने के लिए तैयार किया था।

बीती 11 जुलाई को लखनऊ के दुबग्गा और मड़ियाव इलाके से अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल से जुड़े मिनहाज और मसीरुद्दीन को यूपी एटीएस ने गिरफ्तार किया था। इनके पास से प्रेशर कुकर बम भी मिला था। सूत्रों ने बताया कि बम के लिए प्रेशर कुकर को ई-रिक्शा चलाने वाला मसीरुद्दीन लेकर आया था। इस बम को मिनहाज के घर से ATS ने बरामद किया था, जिसे ले जाने के लिए बॉम्ब स्क्वॉड के एक्सपर्ट को बुलाया गया था।

ऐसे बनाया था बम

आतंकियों ने जिस प्रेशर कुकर बम को तैयार किया था, वो बेहद ही खतरनाक था। मिनहाज ने प्रेशर कुकर की बाहरी सतह पर डबल सेलो टेप से हजारों कीले और छर्रे चिपका दिए थे। वहीं, धमाके के लिए अमोनियम नाइट्रेट और माचिस में चिपके मसाले को मिक्स कर गन पाउडर तैयार किया था। इस गन पाउडर को कुकर में रखा गया था और टाइमर लगाकर उसके टाइमर का सर्किट प्रेशर कुकर की सीटी के वॉल्व में फिट कर दिया था।

एकदम नया खरीदा था कुकर

आजतक ने पहले ही बताया था कि कुकर बम को रखने के लिए नए कुकर और उसकी पैकिंग का इस्तेमाल किया गया था। ATS को मिला ये कुकर बम भी नया था, जिसे मसीरुद्दीन ने सीतापुर रोड से खरीदा था और उसकी पैकिंग को भी सुरक्षित रखा था।

ATS से जुड़े सूत्रों ने बताया कि जांच टीम ने उस दुकान भी भी ढूंढ लिया है जहां से ये कुकर खरीदा गया था और दुकानदार का बयान भी ले लिया गया है। मसीरुद्दीन के घर से भी एक कुकर मिला था और वो भी उसी कंपनी का कुकर है जिसका इस्तेमाल बम के लिए हुआ था। इतना ही नहीं, इन दोनों कुकर को एक ही दुकान से खरीदा गया था।

फिलहाल, एटीएस की टीम इस मामले में गिरफ्तार अब तक 5 आरोपियों से पूछताछ में मिली जानकारी से कुछ और लोगों पर भी नजर रखे हुए है। और जल्द ही कुछ और गिरफ्तारियां भी होने की बात सामने आ रही है।

Related posts