कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकती है लीची, जानिए इसके 6 बेहतरीन फायदे

lychee,lychee ke labh,lychee ke nuksan,chamki bukhar,bihar

चैतन्य भारत न्यूज

इन दिनों बिहार में एक्यूट इनसेफलाइटिस सिंड्रोम (एइस) यानी चमकी बुखार की वजह से मरने वाले बच्चों की संख्या लगातार बढती जा रही है। बिहार के मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में चमकी बुखार का कहर लगातार बरप रहा है। यह कहा जा रहा है कि, लीची से निकलने वाले जहरीले पदार्थ की वजह से यह बीमारी फैल रही है और इससे बच्चों की मौत हो रही है। वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि, लीची सिर्फ कुपोषण या गर्भवस्था जैसे मामलों में ही खतरनाक साबित हो सकती है। आइए जानते हैं लीची खाने से शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं-

  • विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और डायट्री फाइबर से भरपूर लीची आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है। लीची कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मदद करती है और दिल को स्वस्थ रखती है।
  • अगर आपको ठंड लग गई है तो आप लीची का सेवन करें। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा क्योंकि लीची शरीर में गर्मी पैदा करने में भी कारगर है।
  • अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची काफी मददगार साबित होती है। खास बात यह है कि, डॉक्टर खुद अस्थमा के मरीजों को लीजी खाने की सलाह देते हैं।
  • अगर आप बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो जल्द ही लीची का सेवन शुरू कर दें। मोटापा घटाने के लिए लीची का इस्तेमाल करना फायदेमंद है। यह इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने में मदद करती है।
  • ऑथ्राईटिस यानी जोड़ो में दर्द में लीची खाने से लाभ होता है और दमा के मरीजों के लिए भी लीची बेहद लाभदायक फल है।
  • लीची में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखते हैं।
ये भी पढ़े

हर 1 मिनट में 3 भारतीय हो रहे हैं ब्रेन स्ट्रोक का शिकार, जानिए इससे बचाव के तरीके

हरी सब्जी से कई गुना ज्यादा गुणकारी होती है अरबी, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

खाली पेट व्यायाम करने से जल्दी नहीं घटता मोटापा, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

Related posts