भक्त अब घर बैठे ही कर सकेंगे माता वैष्णों देवी के दर्शन, प्रसाद भी घर पहुंचेगा, जानिए कैसे

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस महामारी के कारण धार्मिल स्थलों में भीड़ लगाना सख्त मना है, जिसके कारण लोग भगवान के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं। अगले महीने नवरात्रि शुरू होने वाले हैं। ऐसे में मां दुर्गा के नौ रूपों के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से मंदिर आते हैं। विख्यात वैष्णो देवी मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण भक्त दर्शन के लिए नहीं जा सकेंगे। ऐसे में वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक तरीका निकाला है जिससे भक्तगण घर बैठे मां के दर्शन कर सकते हैं।

मां वैष्णो श्राइन बोर्ड जल्द ही मोबाइल ऐप लॉन्च करने वाली है। जिसके बाद भक्त मां वैष्णो के लाइव दर्शन अपने मोबाइल में ही कर सकते हैं। इसके साथ ही श्रद्धालु हवन का भी प्रसारण देख सकेंगे। इस मोबाइल ऐप को 17 अक्टूबर को लॉन्च करने की तैयारी है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने देशभर में श्रद्धालुओं को उनके घर पर पूजा का प्रसाद पहुंचाने की सेवा सोमवार को औपचारिक रूप से शुरू कर दी।

मां वैष्णो श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा कि, जो श्रद्धालु माता के दर्शन करने आने में असमर्थ हैं, वे अब बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से पूजा के प्रसाद को घर मंगाने की बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग हो जाने के बाद, बोर्ड सुनिश्चित करेगा कि पूजा 72 घंटों के भीतर हो और प्रसाद को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाए।

मां वैष्णो श्राइन बोर्ड ने पूरे देश में लोगों तक प्रसाद पहुंचाने के लिए डाक विभाग से करार किया है। बोर्ड ने यहां एक बयान में कहा, ‘श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने देशभर में श्रद्धालुओं को प्रसाद पहुंचाने के लिए डाक विभाग के साथ एक समझौता किया है।’

ना लाभ,ना हानि के आधार पर बोर्ड ने प्रसाद की तीन श्रेणियों की शुरुआत की है जिसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बुक किया जा सकता है । फोन के जरिए नंबर – 9906019475 पर कॉल कर भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है । इससे पहले श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए उनकी गैरमौजूदगी में भवन स्थित यज्ञ शाला में हवन या पूजा की सुविधा की भी शुरुआत की थी। बहरहाल, बोर्ड ने कहा कि मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

Related posts