VIDEO : किसान ने बनाई ऊंचे पेड़ों पर चढ़ने वाली बाइक, ऐसे करेगी काम

bike for climbing on tree,coconut tree,Mangaluru

चैतन्य भारत न्यूज

मंगलुरु. नारियल या सुपारी जैसे ऊंचे पेड़ों पर चढ़ना मुश्किलभरा काम होता है। कर्नाटक और केरल में ऊंचे पेड़ अधिक संख्या में पाए जाते हैं। इन पेड़ों पर चढ़ने के लिए रस्सियों का सहारा लेना पड़ता है। इस वजह से कई किसान इसकी खेती से भी कतराते हैं। लेकिन अब इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए कर्नाटक के एक किसान ने अनोखा अविष्कार किया है। उन्होंने पेड़ पर चढ़ने वाली एक खास तरह की बाइक जैसी मशीन तैयार की है। इस बाइक के जरिए आसानी से पेड़ पर चढ़ा-उतरा जा सकता है।

मंगलुरु के सजीमामूडा गांव के 48 वर्षीय गणपति भट्ट नामक किसान ने ऐसी मशीन तैयार की है जो ऊंचे पेड़ पर चढ़ने के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। यह मशीन कुर्सी की तरह दिखती है। मशीन को पेड़ के तने में फिट कर लिया जाता है जिस पर बैठकर कुछ ही सेकेंड में पेड़ की उंचाई तक चढ़ा जा सकता है। औसतन एक लीटर पेट्रोल में इस मशीन के जरिए 80 ऊंचे पेड़ों पर चढ़ा जा सकता है।

बता दें बरसात के दिनों में सुपारी और नारियल के पेड़ों पर कीड़े लग जाते हैं। इस वजह से उनपर कीटनाशक का प्रयोग जरूरी हो जाता है। ऊंचे-ऊंचे पेड़ों पर कीटनाशक लेकर चढ़ना किसी भी व्यक्ति के लिए भी मुश्किलभरा काम है। ऐसे में अब यह मशीन बेहद उपयोगी साबित होगी। इस मशीन पर बैठकर कुछ ही सेकंड में पेड़ पर चढ़ा जा सकता है और आसानी से कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। गणपति ने मशीन के बारे में बताया कि, यह एक बेहद आसान और उपयोगी आविष्कार है। इस मशीन का वजन 28 किलोग्राम है। इसकी मदद से 60 से 80 किलोग्राम का कोई भी शख्स आराम से पेड़ की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। इस मशीन को तैयार करने में सुरक्षा और सावधानी का खासतौर से ध्यान रखा गया है।

इस अनोखी मशीन की मांग तेजी से बढ़ रही है। जब से किसानों को पेड़ पर चढ़ने वाली मशीन के बारे में जानकारी मिली वे गणपति से इसे खरीदने के लिए संपर्क कर रहे हैं। बता दें सुपारी और नारियल के पेड़ 100-100 फीट उंचे होते हैं और यह जमीन से सीधे खड़े होते हैं। आमतौर पर इन पेड़ों पर चढ़ने में किसानों को 10-15 मिनट का समय लग जाता है लेकिन इस मशीन के जरिए कोई भी महज 30 सेकंड में पेड़ के सबसे ऊपरी हिस्से पर पहुंच सकता है।

Related posts