जन्मदिन विशेष: अपनी खूबसूरती से जमाने को कायल करने वाली मधुबाला इस अभिनेता के प्यार में थीं पागल

madhubala,madhubala birthday,

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार मधुबाला का आज जन्मदिन है। 14 फरवरी को जन्मीं मधुबाला का दिल इतना मासूम था कि हर किसी पर आ जाता था। एक कलाकार के रूप में मधुबाला ने जो छाप छोड़ी लोग उसे आज भी याद करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मधुबाला की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें…



madhubala,madhubala birthday,

  • 14 फरवरी 1933 को दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में जन्मीं मधुबाला के बचपन का नाम मुमताज बेगम देहलवी था। इनके पिता का नाम अताउल्लाह और माता का नाम आयशा बेगम था। शुरुआती दिनों में इनके पिता पेशावर की एक तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे। वहां से नौकरी छोड़ उनके पिता दिल्ली, और वहां से मुंबई चले आए, जहां मधुबाला का जन्म हुआ।

madhubala,madhubala birthday,

  • महज 9 साल की उम्र से मधुबाला ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। साल 1942 में रिलीज हुई पहली फिल्म ‘बसंत’ में देविका रानी मधुबाला की एक्‍टिंग से इतनी प्रभावित हुईं कि उनका नाम मुमताज बेगम देहलवी से बदलकर मधुबाला रख दिया।

madhubala,madhubala birthday,

  • पहली बार मधुबाला लीड रोल में साल 1947 में रिलीज हुई फिल्म ‘नीलकमल’ में नजर आईं। इस फिल्म के बाद से उन्हें ‘सिनेमा की सौन्दर्य देवी’ कहा जाने लगा। वो बॉलीवुड की पहली ऐसी अभिनेत्री थीं, जो अपने साथ बॉडीगार्ड लेकर चलती थीं। कहा जाता था कि बॉडीगार्ड्स का ट्रेंड मधुबाला ने ही शुरू किया था।

madhubala,madhubala birthday,

  • मधुबाला ने राज कपूर, देव आनंद, दिलीप कुमार और किशोर कुमार समेत कई अभिनेताओं के साथ 40 और 50 के दशक में कई फिल्मों में काम किया था। मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी ऑनस्क्रीन और ऑफस्क्रीन काफी पॉपुलर हुई। दिलीप कुमार मधुबाला से शादी तक करने के लिए तैयार थे। हालांकि, कहा जाता है कि मधुबाला के पिता के कारण दोनों शादी नहीं कर सके। मधुबाला की शादी किशोर कुमार से हुई।

madhubala,madhubala birthday,

  • मधुबाला के दिल में बचपन से छेद था। वह 11 भाई बहनों के परिवार में कमाने वाली इकलौती सदस्य थीं। आगे चलकर ये बीमारी गंभीर होती गई। मधुबाला के जीवन के आखिरी 9 साल काफी एकांत में गुजरे थे। 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

madhubala,madhubala birthday,

  • मधुबाला ने लगभग 70 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने ‘बसंत’, ‘फुलवारी’, ‘पराई आग’, ‘अमर प्रेम’, ‘महल’, ‘इम्तिहान’, ‘अपराधी’, ‘मधुबाला’, ‘बादल’, ‘गेटवे ऑफ इंडिया’, ‘जाली नोट’, ‘शराबी’ और ‘ज्वाला’ जैसी फिल्मों में अभिनय से दर्शकों को अपनी अदा का कायल कर दिया।

Related posts