पुण्यतिथि विशेष: जीवन के आखिरी समय में बिल्कुल अकेली रह गईं थीं मधुबाला, 36 साल की उम्र में हो गई थी मौत

madhubala death,madhubala

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला के हुस्न के चर्चे आज भी किए जाते हैं। न जाने कितनी ही एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन मधुबाला को कोई पीछे नहीं छोड़ पाई। अपनी खूबसूरती से करोड़ों दिलों पर राज करने वाली मधुबाला महज 36 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गईं थीं। 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मीं मधुबाला की मौत 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को मुंबई में हुई थी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मधुबाला के जीवन के अंतिम सफर के बारे में…

madhubala death,madhubala

  • बेहद कम उम्र में अपनी प्रतिभा और खूबसूरती से सभी का दिल जीतने वाली मधुबाला ने फिल्म ‘नीलकमल’ से अपने करियर की शुरुआत की थी।  इस फिल्म के बाद से ही मधुबाला को इंडस्ट्री में एक अलग पहचान मिली। इसके बाद वह अशोक कमार संग ‘महल’ फिल्म में नजर आईं जिसमें उनके अभिनय को खूब सराहा गया।

madhubala death,madhubala

  • इसके बाद मधुबाला ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। राज कपूर, अशोक कुमार, दिलीप कुमार और देवानंद के साथ उनकी फिल्मों को खूब पसंद किया गया। साल 1960 में ‘मुगल-ए-आजम’ के रिलीज होते ही मधुबाला ने फिल्मी दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली। आज भी ‘अनारकली’ का जिक्र होते ही मधुबाला की तस्वीर फैंस के जहन में सबसे पहले आती है।

madhubala death,madhubala

  • मधुबाला ने लगभग 70 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने ‘बसंत’, ‘फुलवारी’, ‘पराई आग’, ‘अमर प्रेम’, ‘महल’, ‘इम्तिहान’, ‘अपराधी’, ‘मधुबाला’, ‘बादल’, ‘गेटवे ऑफ इंडिया’, ‘जाली नोट’, ‘शराबी’ और ‘ज्वाला’ जैसी फिल्मों में अभिनय से दर्शकों को अपनी अदा का कायल कर दिया।
  • मधुबाला अपने 11 भाई बहनों के परिवार में कमाने वाली इकलौती सदस्य थीं। मधुबाला के दिल में बचपन से छेद था। लेकिन, यह सच्चाई सबसे छुपा कर रखी गई। लेकिन, जब हालात बदतर हो गए तो ये छुप ना सका। कभी-कभी फिल्मों के सेट पर ही उनकी तबीयत बुरी तरह खराब हो जाती थी।

madhubala death,madhubala

  • इलाज के लिए जब वह लंदन गईं तो डॉक्टरों ने उनकी सर्जरी करने से मना कर दिया क्योंकि उन्हे डर था कि कहीं सर्जरी के दौरान ही उन्हें कुछ हो ना जाए। मधुबाला के जीवन के आखिरी 9 साल काफी एकांत में गुजरे थे। एक वक्त ऐसा भी आया जब मधुबाला का सांस लेना दूभर हो गया और हर चार घंटे में उन्हें ऑक्सीजन देनी पड़ती थी। इसके बाद महज 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

ये भी पढ़े…

जन्मदिन विशेष: अपनी खूबसूरती से जमाने को कायल करने वाली मधुबाला इस अभिनेता के प्यार में थीं पागल

Related posts