जन्मदिन विशेष: जब पाकिस्तान ने कश्मीर के बदले की थी माधुरी दीक्षित की मांग, अभिनेत्रियों में सिर्फ उन्हीं के नाम दर्ज है यह रिकॉर्ड

चैतन्य भारत न्यूज

90 के दशक में करोड़ों दिलों पर राज करने वाली धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित का 15 मई को यानी आज जन्मदिन है। आज माधुरी ने अपने जीवन के 53 वर्ष पूरे कर लिए हैं। बेशक उनकी खूबसूरती देखकर माधुरी की उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल है। माधुरी न सिर्फ बेहतरीन अभिनेत्री हैं बल्कि वह डांसिंग क्वीन भी हैं। माधुरी का करिश्मा और जादू आज भी बरकरार है और वे आज भी फिल्मों में अभिनय कर रही हैं। जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं खूबसूरत अभिनेत्री की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

माधुरी एक ट्रेंड ‘कत्थक डांसर ‘ हैं। उन्होंने कभी भी नहीं सोचा था कि वो एक्टिंग को अपना करियर बनाएंगी। उनका रुझान माइक्रोबायोलॉजी की पढ़ाई में ज्यादा था और यही कारण है की उन्होंने मुंबई के विले पार्ले के कॉलेज से इसकी पढ़ाई भी की थी।

माधुरी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1984 में फिल्म ‘अबोध’ से की थी। उनकी पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘तेजाब’ थी जो 1988 में रिलीज हुई थी । इस फिल्म से माधुरी को ऐसी सफलता मिली कि फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस फिल्म में उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट भी किया गया था। इसी फिल्म का गाना ‘एक दो तीन…’ आज भी माधुरी दीक्षित का आइकॉनिक सॉन्ग माना जाता है। फिल्म ‘दयावान’ में अपने से 21 साल बड़ी उम्र के एक्टर विनोद खन्ना के साथ दिए गए उनके किस सीन ने उस वक्त तहलका मचा दिया था।

एक बार माधुरी दीक्षित ने लगभग 30 किलो की ड्रेस पहनी थी और वो गाना था फिल्म देवदास का ‘काहे छेड़े’, जिसे कत्थक मास्टर ‘बिरजू महराज’ जी ने खास तौर से माधुरी के लिए कोरियोग्राफ किया था। माधुरी दीक्षित ने प्लेबैक सिंगर के तौर पर फिल्म ‘देवदास’ और ‘वजूद’ में आवाज भी दी है।

माधुरी ने 1999 में यूएसए बेस्ड डॉक्टर श्री राम नेने से शादी की और अमेरीका चली गईं और 2006 में पूरे परिवार के साथ वापिस भारत लौट आईं। भारत वापिस लौटते ही माधुरी ने फिल्म ‘आजा नचले’ से कम बैक किया। उनके दो बच्चे हैं- रियान और एरिन नेने।

madhuri dixit,madhuri dixit film,
कहा जाता है कि जब भारत और पाकिस्तान के बीच जंग छिड़ी थी उसी समय पाकिस्तान के बंकर की ओर से आवाज आई जिसमें एक पाकिस्तानी सैनिक ये कहता है कि, ‘हमें माधुरी दीक्षित दे दो, हम चले जाएंगे।’ इस दौरान पाकिस्तानी बंकर के सामने तैनात बटालियन के कैप्टन विक्रम बत्रा ने शानदार जवाब दिया। उन्होंने जबरदस्त फायरिंग करते हुए जवाब दिया कि, ‘विद लव फ्रॉम माधुरी।’ इसके अलावा इस बात पर बत्रा मुस्कुराए और अपनी AK-47 से फायर करते हुए बोले, ‘लो माधुरी दीक्षित के प्यार के साथ’ और फिर उन्होंने कई सैनिकों को मार गिराया।

madhuri dixit lake ,madhuri dixit ,koyla,madhuri dixit lake in arunachal pradesh, sangesar jheel,sangesar lake

माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें 14 बार फिल्मफेयर पुरस्कार का नामंकन मिला, जिनमें से चार बार वो विजेता रही हैं।

 

 

Related posts