15 साल बाद आज मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार पेश करेगी बजट, ये हो सकती हैं बड़ी चुनौतियां

budget,madhya pradesh budget 2019,kamalnath,tarun bhanot

चैतन्य भारत न्यूज

भोपाल. 15 साल बाद मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार की ओर से बजट पेश किया जाएगा। बुधवार को सुबह 11 बजे प्रदेश वित्तमंत्री तरुण भनोत वर्ष 2019-20 का बजट पेश करेंगे। उनके बजट में हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ नया प्रावधान होने की उम्मीद है। कर्ज और आर्थिक तंगी के बीच बजट देना कमलनाथ सरकार के लिए बड़ी चुनौती है।

कमलनाथ सरकार के सामने चुनौती

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 10600 करोड़ रुपए का कर्ज ले चुकी कमलनाथ सरकार किस तरीके का बजट सदन में पेश करेगी इस पर प्रदेश के सभी नागरिकों की नजरें टिकी हुईं हैं।
इस समय राज्य के सामने कई बड़ी चुनौतियां हैं। इनमें किसान कर्ज माफी, मेट्रो रेल, बिजली, सड़कें, स्मार्ट सिटी, राइट टू हेल्थ, राइट टू वाटर जैसी चुनौतियां शामिल हैं। इन सभी के ऐलान पर काम करने के लिए बजट में बड़ी राशि का प्रावधान सरकार को करना है। इसके अलावा किसान कर्ज माफी के मुद्दे पर विपक्ष के आरोपों से घिरी कमलनाथ सरकार अपने बजट में किसान हित में भी कई बड़े फैसले कर सकती है।

ढाई लाख करोड़ का हो सकता है बजट

आगामी नगरी निकाय चुनाव को मद्देनजर रखते हुए इस बार बजट में शहरों पर भी फोकस किया जाएगा। शहरी इलाकों की सड़कों, यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और बिजली पर बजट में राशि का प्रावधान हो सकता है। जानकारी के मुताबिक तरुण भनोट का बजट ढाई लाख करोड़ के आसपास हो सकता है।

ये भी पढ़े… 

बजट में हुए ये 7 बड़े ऐलान, जिनका आम से खास लोगों तक पर पड़ेगा बड़ा असर

बजट 2019 में सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, मिलेगा 1 लाख तक मुद्रा लोन और जनधन खाते में ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा

मोदी सरकार 2.0 का बजट पेश, इन 10 प्वाइंट्स में बताई देश के विकास की नई तस्वीर

Related posts