महाराष्ट्र में अनोखा नियम: 5 रुपए का टिकट लेकर मिलेगी बाजार में एंट्री, ज्यादा देर रुकने पर लगेगा फाइन

चैतन्य भारत न्यूज

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का संक्रमण बेकाबू रफ्तार से बढ़ रहा है। फरवरी और मार्च में महाराष्ट्र में कोविड-19 के दैनिक मामले और मौत के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हुई है, जो अब डराने लगी है। लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाने की हिदायत दी तो गई है लेकिन इसका असर पड़ता नहीं दिख रहा। ऐसे में नासिक में एक नया और अनोखा नियम शुरू किया गया है। यहां रहने वालों को अब हर बार बाजार जाने पर प्रति व्यक्ति पांच रुपये चुकाने पड़ेंगे।

नासिक में लागू किया गया अनोखा नियम

नासिक पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे का कहना है कि है कि, ‘जो भी व्यक्ति बड़े बाजार, शॉपिंग मॉल या भीड़भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले 5 रुपए का एंट्री टिकट लेना होगा, यह एक घंटे तक ही वैलिड रहेगा। अगर कोई इससे ज्यादा समय बाजार में रहेगा तो उस पर 500 रुपए का फाइन लगेगा।’ जानकारी के अनुसार, यह पांच रुपए नासिक नगर निगम इकट्ठा करेगी और इसका इस्तेमाल कोरोना से जुड़ी सुरक्षा जैसे सैनिटाइजेशन प्रक्रिया पर खर्च किया जाएगा। इसके साथ ही शहर की पुलिस भी इस काम में नगर निगम की मदद करेगी।

दुकानदारों और मार्केट में रहने वालों को ऐसे मिलेगी एंट्री

फिलहाल यह नियम प्रायोगिक तौर पर नासिक के भीड़भाड़ वाले बाजार जैसे शालीमार, तिलक रोड, बादशाही कॉर्नर, धुमाल प्वाइंट, मेन रोड, शिवाजी रोड, मेन मार्केट कमेटी, सिटी सेंटर मॉल में लागू किया गया है। सभी बाजारों में एंट्री के लिए सिर्फ एक ही रास्ता होगा और उसी समय लोगों को 5 रुपए का टिकट लेना होगा। इसके अलावा दुकानदारों और रेहड़ी पटरी वालों को पास जारी किया जाएगा, जबकि मार्केट इलाके में रहने वाले लोगों को पहचान पत्र दिखाने के बाद ही एंट्री मिलेगी।

Related posts