महाराष्ट्र में सरकार गठन पर कांग्रेस-NCP के बीच बनी सहमति, पृथ्वीराज चह्वाण बोले- अब मुंबई में होगी मुलाकात

maharashtra govt 2019,

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. महाराष्ट्र में सरकार बनने के रास्ते अब खुलते दिखाई दे रहे हैं। बीते दिनों से कांग्रेस और एनसीपी के बीच चल रहा बैठकों का दौर आज भी जारी रहा। इस बैठक के बाद कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि सूबे में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस और एनसीपी के बीच सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है।



उन्होंने बताया कि, अब महाराष्ट्र मेें दोनों पार्टियां शिवसेना से सरकार गठन को लेकर चर्चा करेंगी। इसके बाद महाराष्ट्र में नई सरकार गठन का अंतिम ऐलान किया जाएगा। फिर हम यह जानकारी दे देंगे कि गठबंधन कैसा होगा।

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस-एनसीपी की हालिया बैठक में कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल, जयराम रमेश और मल्लिकार्जुन खड़गे थे। वहीं, एनसीपी की तरफ से प्रफुल्ल पटेल, सुप्रिया सुले, अजीत पवार, जयंत पाटिल और नवाब मलिक शामिल थे।

बता दें महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 105, शिवसेना के पास 56 सीटें हैं, जबकि राकांपा और कांग्रेस के पास क्रमश: 54 और 44 सीटें हैं। राज्य में सरकार बनाने को इच्छुक किसी भी दल या गठबंधन को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी।

ये भी पढ़े…

महाराष्ट्र में साफ हुआ सरकार बनाने का रास्ता! मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा

क्या महाराष्ट्र में लगने वाला है राष्‍ट्रपति शासन? सरकार बनाने के लिए सभी पार्टियों के पास बचे हैं ये आखिरी 5 विकल्प

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को बहुमत, हरियाणा में जेजेपी के साथ सरकार बना सकती बीजेपी

Related posts