महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, हफ्ते में अब 5 दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी

maharashtra,mumbai

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को छुट्टी का तोहफा दिया है। उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पांच दिन का सप्ताह मंजूर किया है। यानी अब कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन काम करना पड़ेगा और दो दिन का अवकाश मिलेगा। सरकार की इस घोषणा का लाभ 29 फरवरी से महाराष्ट्र के लोग उठा सकेंगे। यह फैसला बुधवार 12 फरवरी को महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में लिया गया।



जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों को वर्तमान में हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार का अवकाश मिलता है, लेकिन सरकार के इस कदम से हर शनिवार को सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी होगी। इसके अलावा महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा 19 फरवरी से कॉलेजों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया गया है। मंत्रिमंडल ने यह भी फैसला किया कि ओबीसी, एसईबीसी (सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग), वीजेएनटी (विमुक्त जाति एवं घुमंतू आदिवासियों) एवं विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए राज्य के विभाग अब ‘बहुजन कल्याण विभाग’ के नाम से जाने जाएंगे।

बता दें, इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने गरीब और जरूरतमंद लोगों को सिर्फ 10 रुपए में खाना देने की भी शुरुआत की है। उद्धव ठाकरे की सरकार ने ‘शिव भोजना’ योजना को पूरे राज्य में 26 जनवरी से लागू कर दिया है। ‘शिव भोजन’ योजना के तहत राज्य सरकार पायलट परियोजना शुरू करने के लिए 6.4 करोड़ रुपए खर्च करेगी, जो तीन महीने तक चलेगी।

ये भी पढ़े…

उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में लागू नहीं होगा एनआरसी

उद्धव ठाकरे ने 26/11 आतंकी हमले से की JNU हिंसा की तुलना, कही यह बात

उद्धव ठाकरे के सरकारी बंगले की दीवार पर लिखे मिले अपशब्द, फडणवीस पर उठ रहे सवाल

Related posts