क्या महाराष्ट्र में लगने वाला है राष्‍ट्रपति शासन? सरकार बनाने के लिए सभी पार्टियों के पास बचे हैं ये आखिरी 5 विकल्प

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. महाराष्ट्र में पिछले कई दिनों से राजनीतिक उठापटक का दौर लगातार जारी है। जब से विधानसभा चुनावों के नतीजे आए हैं, तब से ही शिवसेना और बीजेपी के बीच मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर लड़ाई चल रही है। ऐसे में किस पार्टी की सरकार बनेगी? इसे लेकर हर दिन चीजें उलझती जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सोमवार को शिवसेना को और समय देने से मना कर दिया। साथ ही राज्यपाल ने तीसरी सबसे बड़ी पार्टी एनसीपी से सवाल किया कि क्या वो सरकार बना सकते हैं? अब एनसीपी को अगले 24 घंटे के भीतर समर्थन पत्र के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करना होगा। यदि एनसीपी की भी सरकार नहीं बनी तो महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन भी लग सकता है। आइए जानते हैं कि अब महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर और क्या विकल्प बचे हैं….

पहला विकल्प

आज रात 8:30 बजे तक एनसीपी को राज्यपाल को सूचित करना होगा कि वो सरकार बनाने में समर्थ हैं या नहीं। सरकार बनाने के लिए एनसीपी को कांग्रेस का समर्थन मिल सकता है। लेकिन इसके लिए शिवसेना का समर्थन होना भी जरुरी है। बिना शिवसेना के एनसीपी का भी सरकार बनाना संभव नहीं है।

दूसरा विकल्प

दूसरा विकल्प है कि राज्यपाल कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बुला सकते हैं। लेकिन यहां भी कांग्रेस को एनसीपी का समर्थन मिलना जरुरी है। लेकिन शिवसेना का समर्थन मिलना आसान नहीं होगा, क्योंकि दोनों पार्टियों की अलग-अलग विचारधारा है। कांग्रेस को इस बात का भी डर है कि कहीं शिवसेना से समर्थन लेने पर उनका मुस्लिम वोट बैंक न खिसक जाए।

तीसरा विकल्प

यदि कांग्रेस और एनसीपी दोनों सरकार बनाने से इनकार कर देते हैं तो राज्यपाल राष्ट्रपति शासन लगा सकते हैं। लेकिन अगर कुछ दिन बाद कांग्रेस का मन बदल जाए और वो समर्थन देने के लिए तैयार हो जाए तो फिर शिवसेना की सरकार बन सकती है।

चौथा विकल्प

भले ही बीजेपी ने सरकार बनाने से इनकार कर दिया हो लेकिन चीजें बदल सकती हैं। जानकारों का मानना है कि बाकी बची पार्टियों के सरकार बनाने से इनकार करने पर बीजेपी यहां एक और कोशिश कर सकती है।

पांचवा विकल्प

यदि राष्ट्रवपति शासन लगाने के बाद भी कोई पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं होती है तो फिर वहां नए सीरे से चुनाव कराए जा सकते हैं।

Related posts