महाराष्ट्र-हरियाणा में इस बार किसकी सरकार? देखें पिछले चुनावी नतीजे

aaditya thackeray, aditya thackeray, aditya thackeray asset,

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान कराया गया था। चुनाव के बाद कई न्यूज चैनलों द्वारा एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए गए थे, लेकिन जनता को इंतजार था तो चुनाव के नतीजे आने का। बता दें 24 अक्टूबर यानी आज हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावी नतीजे आने वाले हैं।



जानकारी के मुताबिक, इस बार दोनों राज्यों में वोट फीसदी में गिरवाट दर्ज की गई है। महाराष्ट्र में शाम 6 बजे तक 60।05 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला, जबकि साल 2014 के चुनाव में यह आंकड़ा 63।08 फीसद था। वहीं हरियाणा की बात करें तो इस पर 65 फीसदी मतदान हुआ है, जो कि पिछली बार 76।54 फीसदी था। एग्जिट पोल के नतीजों को देखे तो इस बार भी दोनों राज्यों में बीजेपी ही नजर आ रही है। महाराष्ट्र में बीजेपी अपने सहयोगी दल शिवसेना के साथ सत्ता में आती हुई दिख रही है, जबकि हरियाणा में बीजेपी अकेले के दम पर पूर्ण बहुमत हासिल करती हुई नजर आ रही है। मतदान के नतीजे आने से पहले आइए दोनों राज्यों के पिछले विधानसभा चुनावों के नतीजों पर नजर डालते हैं।

हरियाणा 2014 के परिणाम

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा में साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 47 सीट, इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने 19 जबकि कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थी। वहीं हरियाणा जनहित कांग्रेस (एचजेसी) ने दो सीट, शिरोमणी अकाली दल (शिअद) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने एक-एक सीटें जीती थी। राज्य में पांच निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी चुनाव में जीत हासिल की थी।

महाराष्ट्र 2014 के परिणाम

जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम देखे तो उस दौरान बीजेपी ने 123 सीटें हासिल कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी। बता दें यह पहला ऐसा मौका था जब महाराष्ट्र में बीजेपी को इतनी ज्यादा सीटें हासिल हुई थीं। चुनाव 2014 में 63 सीटों के साथ शिवसेना दूसरे नंबर पर थी। वहीं कांग्रेस की बात करें तो इसके खाते में 42 और राकांपा के खाते में 41 सीटें आई थी। इसके अलावा 1 सीट अन्य के खाते में गई थी। ऐसे में अब देखना है कि 21 अक्टूबर को होने वाले मतदान के बाद राज्य में किस पार्टी की वापसी होती है।

Related posts