पार्टनर की खोज में 2 हजार किमी तक पैदल चला बाघ, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

tiger, tiger walks

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. मौसम परिवर्तन के दौरान पक्षी और जानवरों की कई प्रजातियां एक स्थान से दूसरे स्थान तक प्रवास करती हैं। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक बाघ (Tiger) की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसने पार्टनर की तलाश में पैदल चलते हुए करीब 2000 किलोमीटर की दूरी तय कर ली।



भारतीय वन अधिकारी (IFS) परवीन कस्वान ने हाल ही में ट्वीटर पर एक साथी की तलाश में 2000 किमी तक पैदल चलने वाले बाघ की कहानी साझा की। उन्होंने बाघ की तस्वीर के साथ बाघ के हर एक कदम पर नजर रखने वाले नक्शे की तस्वीर भी शेयर की है।

नक्शे और बाघ की तस्वीर शेयर करके परवीन ने कैप्शन में लिखा कि, ‘पैदल चलते का रिकॉर्ड बनाते हुए भारत का यह बाघ ज्ञानगंगा जंगल में सेटल हो गया है। बाघ ने नहरों, खेतों, जंगलों, सड़कों से गुजरते हुए 2000 किलोमीटर का फासला पैदल तय किया है। बाघ दिन में आराम करता और रात में पैदल चलते हुए अपने पार्टनर तलाश कर रहा था और उसकी हर हरकत पर लगातार निगरानी की जा रही थी।’

tiger, tiger walks

प्रवीण ने यह भी बताया कि उन्होंने बाघ के मूवमेंट को कैसे मैप किया। उनके ट्वीट में लिखा कि, ‘मार्च 2019 में बाघ को रेडियो-टैग किया गया था। इसलिए आप समय अवधि की गणना कर सकते हैं। ट्रैकिंग वीएचएफ रेडियो और जीपीएस ट्रैकर्स द्वारा की जाती है।’ बता दें 2000 किलोमीटर पैदल चलने वाले टाइगर की कहानी जानने के बाद ट्वीटर यूजर्स ने तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दी हैं।

ये भी पढ़े…

जानिए बाघों के बारे में 15 रोचक और वैज्ञानिक तथ्य

देश मे बाघों की संख्या बढ़कर हुई करीब 3 हजार, पीएम मोदी ने जारी की रिपोर्ट

भारत में हैं सबसे ज्यादा बाघ, जानिए बाघों की इन 6 प्रजातियों के बारे में

Related posts