महाशिवरात्रि 2020 : एकमात्र मंदिर जहां स्थापित हैं सैंकड़ों शिवलिंग, दर्शन मात्र से पूरी होती है मनोकामना

mahashivratri 2020, mahashivratri 2020 ka mahatva

चैतन्य भारत न्यूज

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का बहुत महत्व है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना की जाती है। इस बार 21 फरवरी, शुक्रवार को देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान शिव से जुड़े एक ऐसे अनोखे मंदिर के बारे में जहां एक शिवलिंग में समाए हैं सैकड़ों शिवलिंग, 14 टन वजन और 11 फीट ऊंचे इस शिवलिंग में सहस्त्र शिवलिंग के दर्शन कर श्रद्धालुओं भी शिवमय हो जाते हैं।



mahashivratri 2020, mahashivratri 2020 ka mahatva

 

525 शिवलिंग मौजूद

राजस्थान के कोटा में ये मंदिर मौजूद है। इस मंदिर का नाम शिवपुरी धाम है जहां बरसों से भक्त आ रहे हैं। ये भारत का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां 525 शिवलिंग मौजूद है। इसे ‘सहस्र शिवलिंग धाम’ भी कहा जाता है। कहा जाता है कि सहस्त्र शिवलिंग की पूजन से बहुत फल मिलता है और यहां जो भी मांगो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

mahashivratri 2020, mahashivratri 2020 ka mahatva

अलग-अलग तीर्थ स्थलों से लाए गए शिवलिंग

सहस्र शिवलिंग के अलावा यहां ऊं आकार में 525 छोटे शिवलिंग बने है, जो न केवल इसे अनूठा सौंदर्य दे रहे हैं बल्कि भक्ति की ऊंचाईयों का भी अहसास कराते हैं। इन शिवलिंग की विशेषता यह है कि यह देश के अलग-अलग तीर्थ स्थलों और पवित्र नदियों से पूरे विधि-विधान से यहां लाए गए हैं।

mahashivratri 2020, mahashivratri 2020 ka mahatva

525 शिवलिंग स्थापित करने की कहानी

कहा जाता है कि शिवपुरी धाम में एक नगा साधु रामपुरी जी थे, जो एक बार नेपाल गए तो उन्होंने वहां पशुपति नाथ मंदिर में ऐसे शिवलिंग देखे। इसके बाद उन्होंने प्रण किया कि वो भी शिवपुरी धाम में ऐसे ही सहस्त्र शिवलिंग की स्थापना करेंगे। शिवपुरी धाम में प्रवेश करते ही काल भैरव का मंदिर आता है, जिसके पास एक सरोवर है। यहीं से भक्त जल भरकर शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं।

ये भी पढ़े…

महाशिवरात्रि : 59 साल बाद बनेगा ये विशेष योग, साधना सिद्धि के लिए इस विधि से करें पूजा

21 फरवरी को है महाशिवरात्रि, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए इस विधि से करें आराधना

सोमवार व्रत करने से बरसती है भगवान शिव की कृपा, जानिए महत्व और पूजन-विधि

Related posts