चारधाम यात्रा 2021ः 17 मई की सुबह खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, बद्रीनाथ के पट 18 मई को खुलेंगे

kedarnath jyotirlinga,kedarnath jyotirlinga ka mahatav,kedarnath jyotirlinga ki viseshta, kedarnath jyotirlinga.kedarnath temple,kaise panhuche kedarnath jyotirlinga

चैतन्य भारत न्यूज

उत्तराखंड के चारधामों में से एक और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट सोमवार, 17 मई की सुबह 5 बजे खोले जाएंगे। अगले छह माह तक भक्त केदार बाबा के दर्शन कर सकेंगे। तिथि व समय की घोषणा केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग ने गुरुवार को की।

केदारनाथ धाम के कपाट खोलने के लिए 13 मई को भगवान भैरवनाछ की पूजा-अर्चना की जाएगी। इसके बाद 14 मई को बाबा केदार की डोली फाटा में विश्राम करेगी ज‍िसने ऊखीमठ से प्रस्थान क‍िया था। 15 मई को यह डोली गौरीकुंड और 16 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 17 मई को सुबह पांच बजे भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाएंगे।

महाशिवरात्रि पर ओंकारेश्वर मंदिर में रावल भीमांशंकर लिंग भी उपस्थित थे। कपाट खोलने की तारीख घोषित करने से पहले की पूजा वेदपाठी स्वयंबर सेमवाल ने की। इस साल बागेश लिंग को केदारनाथ धाम का पुजारी नियुक्त किया गया है। मदमहेश्वर मंदिर में शिवलिंग स्वामी, विश्वनाथ मंदिर में शशिधर लिंग, ओंकारेश्वर मंदिर में गंगाधर लिंग को पुजारी घोषित किया गया है। इनके साथ ही शिवशंकर लिंग अतिरिक्त पुजारी रहेंगे।

badrinath,badrinath temple,badrinath kapat,badrinath kapaat band hone ka samay,kab band honeg badrinath ke kapaat

कब खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

उत्तराखंड के गढवाल हिमालय में स्थित विश्वप्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए इस साल 18 मई को खुलेंगे। बदरीनाथ मंदिर को खोले जाने का मुहूर्त मंगलवार को बसंत पंचमी के मौके पर नरेंद्रनगर स्थित टिहरी राजवंश के दरबार में आयोजित समारोह में निकाला गया।

चारधाम यात्रा 2021ः 8 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, राजदरबार को सौंपा गया गाडू घड़ा

Related posts