माही का संन्यास : ये हैं धोनी के वो बड़े फैसले, जिसने कर दिया था फैंस को हैरान

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। देश की आजादी के दिन उन्होंने ऐलान किया कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं। धोनी ने छह साल पहले ही अपनी सफेद वाली (टेस्ट) जर्सी तो टांग ही दी थी और अब उन्होंने अपनी नीली जर्सी भी टांग दी है। लेकिन, अपना जलवा पीली जर्सी (आईपीएल) में दिखाते रहेंगे। धोनी के इस फैसले के बाद उनके फैंस सन्न रह गए। हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब धोनी ने अपने फैसले से फैंस को हैरान कर दिया बल्कि इससे पहले भी वह कई ऐसे फैसले ले चुके हैं जिससे उनके फैंस हैरान हुए हैं-

2007 टी20 फाइनल का अंतिम ओवर

पहला टी-20 विश्व कप खेलने पहुंची टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई। धोनी ने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में मिस्बाह उल हक के सामने जोगिंदर शर्मा को गेंदबाजी का जिम्मा सौंपा तो दर्शकों की सांसें थम गईं। लेकिन धोनी का ये फैसला सही साबित हुआ और भारत विजेता बन गया।

2009 टी20 विश्व कप में पूरी टीम के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस

इंग्लैंड में हुए 2009 टी-20 विश्व कप से ठीक पहले हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में धोनी पूरी टीम के साथ पहुंच गए। धोनी के इस फैसले से सब हैरान थे।

2011 वर्ल्ड कप फाइनल में युवराज से पहले उतरे

वर्ल्ड कप 2011 में धोनी ने फाइनल मैच में युवराज सिंह से पहले मैदान में उतारकर सभी को हैरान कर दिया था। धोनी का ये प्रयोग भी मील का पत्थर साबित हुआ और विजयी छक्का उन्होंने ही लगाया। भारत 28 साल बाद विश्व विजेता बना।

2014 ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच टेस्ट से संन्यास

धोनी के फैंस सबसे ज्यादा उस समय हैरान हुए थे जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बीच सीरीज में माही ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। चार टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच खत्म होते ही उन्होंने टेस्ट से संन्यास ले लिया।

अचानक छोड़ी वनडे और टी-20 की कप्तानी

बात 4 जनवरी 2017 की है जब धोनी ने अचानक से ही टी-20 और वनडे की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया था। उनके इस फैसले से सभी क्रिकेट प्रेमियों को झटका लगा था।

15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

विश्व कप 2019 के बाद से ही धोनी के संस्यास की खबरें सामने आ रही थी। जिसके बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन आखिरकार महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। महेंद्र सिंह धोनी ने इंस्टाग्राम पोस्ट कर खुद के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है। धोनी ने लिखा, ‘आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत धन्यवाद। आज शाम 7।29 बजे के बाद से मुझे रिटायर समझा जाए।’

Related posts