अनोखी शादी: दुल्हन ने दूल्हे को भी पहनाया मंगलसूत्र, बताई यह वजह

चैतन्य भारत न्यूज

आजतक आपने जितनी भी शादियां देखी होंगी उनमें दुल्हन को ही मंगलसूत्र पहनाते हुए देखा होगा। हमारे देश की पौराणिक परंपराओं के मुताबिक उसे सुहाग की निशानी मानी जाती है। लेकिन क्या आपने कभी ऐसी कोई शादी देखी है जिसमें दुल्हन दूल्हे को मंगलसूत्र पहनाए। नहीं ना… लेकिन हम आपको आज एक ऐसी ही शादी के बारे में बता रहे हैं जिसमे दुल्हन ने दूल्हे को मंगलसूत्र पहनाया।

पुणे के निवासी शार्दुल कदम ने लैंगिक समानता का समर्थन करने के लिए अपनी शादी के दिन दुल्हन की जगह खुद मंगलसूत्र पहनने का फैसला किया। बस इसी के बाद वह सुर्खियों में आ गए। शार्दुल के इस कदम से ना सिर्फ उनकी पत्नी तनुजा बल्कि उनके माता-पिता के साथ-साथ रिश्तेदार भी हैरान थे।

कुछ लोगों ने शार्दुल के इस फैसले के कारण उन्हें ट्रोल भी किया लेकिन फिर भी शार्दुल ने अपना फैसला नहीं बदला। उन्होंने कहा, ‘हम एक-दूसरे के काम का समर्थन करते हैं, एक-दूसरे के सपनों में विश्वास करते हैं, और एक साथ इस यात्रा में हैं। तो, कौन परवाह करता है कि दुनिया क्या सोचती है? ”

उन्होंने कहा, ‘तनुजा और मैं एक ही कॉलेज में थे लेकिन मुश्किल से बातचीत हुई। स्नातक होने के 4 साल बाद, हम अप्रत्याशित रूप से फिर से जुड़ गए। उसने इंस्टाग्राम पर एक हिमेश रेशमिया के गीत को साझा किया और उसे यातना बताया। मैंने जवाब में कहा कि यह महा अत्याचार है।’

इसके कुछ हफ्तों बाद हम दोनों के बीच बातचीत शुरू हो गई। कुछ सप्ताह बाद, तनुजा ने मुझसे चाय पर मिलने को कहा। शार्दुल ने आगे बताया, ‘हम मिले और काम, फिल्मों, भविष्य की योजनाओं के बारे में बात की। जब हम नारीवाद के बारे में बात करने लगे, तो मैंने उससे कहा, ‘मैं एक कट्टर नारीवादी हूं’

फिर उनका मिलना-जुलना जारी रहा। शार्दुल ने बताया कि जन्मदिन पर, तनुजा ने उसे एक हाथ से बनाया हुआ कार्ड भेंट किया, और उस इशारे ने उसे तनुजा के लिए अपनी भावनाओं का एहसास कराया। इसके बाद दोनों ने घर वालों को इसकी जानकारी दी जिसके बाद उनकी शादी तय कर दी गई।

Related posts