मानसून ने पिछले 58 सालों का तोड़ा रिकॉर्ड, 40 दिन देर से लेगा विदाई!

monsoon

चैतन्य भारत न्यूज

बारिश का सीजन तो खत्म हो गया है, लेकिन बारिश अब तक रुकने का नाम नहीं ले रही है। बिहार में तो बाढ़ का कहर अब भी जारी है, वहीं मध्यप्रदेश में भी लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा कि, मानसून अभी भी सक्रिय रहेगा। उत्तर भारत में 10 अक्टूबर से मानसून खत्म होना शुरू होगा।



आमतौर पर 1 सितंबर से ही मानसून के खत्म होने की शुरुआत होने लगती है लेकिन इस बार अक्टूबर की शुरुआत तक मानसून जारी है। यानी इस बार मानसून 40 दिन से भी अधिक सक्रिय रहने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले साल 1961 में 1 अक्टूबर से मानसून छंटना शुरू हुआ था। दूसरा रिकॉर्ड साल 2007 का है, जब मानसून ने 30 सितंबर से छंटना शुरू किया था। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून के छंटने में देरी जलवायु परिवर्तन के प्रभाव हो सकते हैं।

मौसम विभाग के महानिदेशक एम. महामात्र ने कहा कि, पूरे चार महीने बाद तक मानसून सक्रिय है। 1 अक्टूबर से जो भी बारिश होगी, उसे मानसून सीजन में नहीं जोड़ा जाएगा।’ मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार सामान्य से काफी ज्यादा बारिश हुई है। 36 मौसम संभागों में से 12 में ज्यादा बारिश हुई है, 19 में सामान्य और 5 में सामान्य से कम बारिश हुई। इसके अलावा दिल्ली-हरियाणा और चंडीगढ़ में 42% कम बारिश हुई।

ये भी पढ़े…

VIDEO : बाढ़ का दर्द दुनिया तक पहुंचाने के लिए इस लड़की ने कराया फोटोशूट, हो रही ट्रोल

मध्यप्रदेश में बारिश का कहर, शिवना नदी की बाढ़ में डूबे भगवान पशुपतिनाथ

बाढ़ और बारिश से बेहाल हुआ पटना, कहीं दीवार गिरी, कहीं पेड़ तो कहीं अस्पतालों में भरा पानी

 

Related posts