वैश्विक आतंकी मसूद अजहर आज हो सकता है गिरफ्तार!

masood azhar,global terrorist,masood azhar news

चैतन्य भारत न्यूज

आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के प्रमुख मसूद अजहर को आखिरकार वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। पिछले लंबे समय से भारत मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की कोशिशों में लगा हुआ था। कहा जा रहा है कि आज अजहर के खिलाफ बड़ी कार्रवाही की जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान में आज अजहर को गिरफ्तार किया जा सकता है।

बता दें अजहर ने ही 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले करवाए थे। हमले के करीब 75 दिन बाद अजहर का वैश्विक आतंकवादी घोषित होना भारत की एक अहम कूटनीतिक जीत है। चीन पिछले करीब दस सालों से अजहर को आतंकी घोषित होने से बचा रहा था। चीन ने चार बार अजहर के खिलाफ प्रस्तावों पर वीटो पॉवर का इस्तेमाल किया था। लेकिन इस बार उसे अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के दबाव के आगे झुकना ही पड़ा। केंद्र सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, अजहर का लगातार बचाव करना चीन के लिए मुश्किल हो रहा था। इसके बाद मंगलवार को चीन ने कहा कि, अजहर को अंतराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के मुद्दे का उचित समाधान निकाला जाएगा।

अजहर के वैश्विक आतंकवादी घोषित होने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैजल ने कहा कि, संयुक्त राष्ट्र के मामलों में जैसा वह हमेशा से करते आए हैं, वैसे ही इस बार भी वह जैश-ए-मोहम्मद पर प्रतिबंधों को तत्काल लागू करेंगे। उन्होंने कहा, ”तीन बिंदुओं- यात्रा पाबंदी, हथियार पाबंदी और सम्पति पर प्रतिबंध पर औपचारिक कार्रवाई की जाएगी। यह अनिवार्यता है। पाकिस्तान एक जिम्मेदार देश है और हम उपयुक्त कार्रवाई करेंगे।”

ये भी पढ़े…

सेना के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में मसूद अजहर के भतीजे को मार गिराया

जैश सरगना मसूद अजहर के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, अपने देश में सभी संपत्ति करेगा जब्त

जैश सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने की राह में फिर बाधा बना चीन

Related posts