मैरीकॉम ने रचा इतिहास, बनीं वर्ल्ड चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाली पहली बॉक्सर

MC Mary Kom,Mary Kom,World Women Boxing,World Women Boxing Championships

चैतन्य भारत न्यूज

उलान उदे(रूस). भारत की स्टार बॉक्सर मैरीकॉम ने बॉक्सिंग की दुनिया में नया इतिहास बना दिया है। मैरी कॉम ने रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गुरुवार को 51 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की इंगोट वालेंसिया को 5-0 से मात दी। सेमीफाइनल में जाकर मैरीकॉम ने भारत के लिए एक पदक पक्का कर लिया है।



बता दें यह वर्ल्ड चैंपियनशिप में उनका आठवां मेडल होगा। साथ ही वे दुनिया की पहली ऐसी बॉक्सर बन जाएंगी, जिसने वर्ल्ड चैंपियनशिप में आठ मेडल जीते हैं। 48 किग्रा वर्ग में छह बार विश्व चैंपियन रह चुकीं मैरीकॉम का यह 51 किग्रा वर्ग में विश्व चैंपियनशिप में पहला पदक होगा। वैसे वे इसी वर्ग में 2014 में एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। उन्होंने साल 2018 के एशियन गेम्स में इसी वर्ग में कांस्य पदक जीता था।

बता दें सेमीफाइनल में शनिवार को उनका सामना दूसरी वरीयता प्रापत तुर्की की बुसेनाज साकिरोग्लू से होगा जो यूरोपीय चैंपियनशिप और यूरोपीय खेलों की स्वर्ण पदक विजेता है। उन्होंने चीन की केइ जोंग्जू को क्वार्टर फाइनल में हराया। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफीइनल में पहुंची मैरीकॉम को जीत की बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि, ‘मैं उनके अगले मैच में जीत की कामना करता हूं। पांच भारतीय खिलाड़ी क्वार्टरफाइनल में हैं, यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है, लेकिन मैरीकॉम ने एक बार फिर से पदक पक्का किया। वह पहले ही छह विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीत चुकी हैं। वह महान हैं।’

Related posts