बच्चे को जन्म देते ही ब्रिटेन के शाही परिवार की यह खास परंपरा तोड़ देंगी मेगन मर्केल

meghan markle,meghan markle pregnant,meghan markle and prince harry

टीम चैतन्य भारत 

हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और शाही परिवार की बहू मेगन मर्केल जल्द ही मां बनने वाली हैं। मेगन के होने वाले बच्चे पर ब्रिटेन वासियों की निगाहें टिकी हुई हैं। प्रिंस हैरी की पत्नी और डचेस ऑफ ससेक्स मेगन मर्केल अप्रैल के अंत तक या मई की शुरुआत में ही बच्चे को जन्म दे सकती हैं। इस बच्चे को जन्म देने के साथ ही मेगन राजघराने की एक परंपरा तोड़ने वाली हैं।

meghan markle

क्या है परंपरा

बता दें ब्रिटेन के शाही परिवार के लिए डॉक्टर्स की एक टीम है जिसमें मशहूर गायनोकोलोजिस्ट एलन फॉरिंग और गाय थोरपे-बीस्टन जैसे विशेषज्ञ शामिल हैं। शाही परिवार में होने वाली सभी डिलीवरी अब तक इन्हीं दोनों डॉक्टरों ने करवाई है साथ ही शाही परिवार के सभी बच्चों का जन्म भी सेंट मैरी अस्पताल में हुआ है, लेकिन मेगन के बच्चे का जन्म इस अस्पताल में नहीं होगा। जी हां… ब्रिटिश राजघराने में पहली बार ऐसा होगा कि, परिवार की कोई बहू वहीं के डॉक्टर्स और अस्पताल में डिलीवरी नहीं कराएंगी। सूत्रों के मुताबिक, मेगन ने शाही परिवार के डॉक्टरों से डिलीवरी कराने से मना कर दिया है। दरअसल, उनका इस बारे में कहना है कि, वह किसी सूट-बूट पहने हुए शख्स से अपनी डिलीवरी नहीं कराना चाहती हैं।

जन्म देने के लिए विंडसर के पास का अस्पताल चुना

मेगन ने कहा कि, ‘मैंने अपनी डिलीवरी के लिए महिला डॉक्टर और एक टीम को चुना है जो मेरी डिलीवरी कराएंगे।’ वैसे मेगन का यह फैसला शाही परिवार की सालों से चली आ रही परंपरा को तोड़ने वाला है। मेगन ने कुछ दिनों पहले ही एक महिला डॉक्टर की देखरेख में अपनी डिलीवरी कराए जाने के निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं बल्कि मेगन ने तो विंडसर के पास एक अस्पताल भी देखा है जहां वो अपने बच्चे को जन्म देंगी। शाही परिवार के एक सूत्र ने मेगन के इस फैसले का समर्थन किया और कहा कि, ‘यह उनका बच्चा है और उन्हें उसके लिए वह सब करने का अधिकार है जो उन्हें सही लगता है।’ गौरतलब है कि, प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल की शादी पिछले साल ही 19 मई को हुई थी।

Related posts