बड़ा खुलासा : PNB के अलावा भगोड़े मेहुल चोकसी ने इस सरकारी बैंक को भी लगाया करोड़ों का चूना

mehul choksi

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ 13 हजार करोड़ की धोखाधड़ी का आरोपित हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को भारतीय जांच एजेंसियां स्वदेश लाने के प्रयास में जुटी हुई है। इसी बीच मेहुल को लेकर एक और खुलासा हुआ है। पीएनबी के अलावा मेहुल ने पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) को भी चूना लगाया है।


पीएसबी को भी लगाया चूना

जानकारी के मुताबिक, पंजाब एंड सिंध बैंक (पीएसबी) को मेहुल ने करीब 44 करोड़ रुपए का चूना लगाया है। इस बारे में खुद बैंक ने जानकारी दी है। बता दें यह पहली बार है जब बैंक ने मेहुल द्वारा डिफॉल्ट के बारे में खुलकर जानकारी दी है। बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, मेहुल की कंपनी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड ने पीएसबी से लोन लिया था। जब मेहुल ने लोन की रकम को नहीं चुकाया तो 31 मार्च, 2018 को उसे नॉन परफॉर्मिंग एसेट यानी एनपीए में डाल दिया गया। मेहुल के बारे में यह खुलासा उस समय हुआ जब सीबीआई उसे भी भगोड़ा घोषित करने की मांग कर रही है।

मेहुल को भगोड़ा घोषित करने की तैयारी

बता दें सीबीआई ने हाल ही में मुंबई के एक कोर्ट में आग्रह किया है कि पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी को भगोड़ा घोषित किया जाए। सूत्रों के मुताबिक, मेहुल पीएनबी घोटाले में गैर जमानती वारंट का जवाब देने में विफल रहा है। इसके बाद सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश वी.सी. बारदे के सामने आवेदन देकर एजेंसी ने कहा कि, मामले में पहली एफआईआर दर्ज होने से पहले ही चोकसी देश छोड़कर भाग गया था।

एंटीगुआ में छिपा है मेहुल

जानकारी के मुताबिक, फिलहाल मेहुल एंटीगुआ में है और भारत सरकार उसे जल्द से जल्द स्वदेश लाने में जुटी है। कुछ दिनों पहले ही एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा था कि भारतीय जांच एजेंसियां एंटीगुआ आकर मेहुल चोकसी से पूछताछ करने के लिए स्वतंत्र हैं। इतना ही नहीं बल्कि वहां के पीएम ने तो मेहुल की नागरिकता को भी रद्द करने का ऐलान किया था। गौरतलब है कि, मेहुल के अलावा पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी भी मुख्य आरोपी है। दोनों पर 13 हजार करोड़ रुपए के गबन का आरोप है। ये मामला 2018 में सामने आया था।

ये भी पढ़े…

भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ सिंगापुर में बड़ी कार्रवाई, 44 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

भगोड़े नीरव मोदी को लगा एक और झटका, चार बैंक अकाउंट हुए सीज, 283 करोड़ से ज्यादा रुपए थे जमा

चौथी बार खारिज हुई नीरव मोदी की जमानत याचिका, लंदन की जेल में ही रहेगा

Related posts