इस कंपनी में लोगों ने सिर्फ 4 दिन किया काम, 3 दिन का वीकली ऑफ, फिर भी 40 फीसदी बढ़ गई प्रोडक्टिविटी

microsoft,microsoft employee,

चैतन्य भारत न्यूज

टोक्यो. दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने जापान में काम करने वाले कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए हफ्ते के 4 दिन काम करने का नियम लागू किया था। जिसके तहत कंपनी के कर्मचारियों को एक हफ्ते में तीन दिन छुट्टी दी गई थी। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारियों को सिर्फ चार दिन काम करना पड़ा था। इससे कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता में आश्चर्यजनक रूप से उछाल आया और यह पिछले साल के मुकाबले 40% बढ़ गई। बता दें, जापान एक ऐसा देश है जहां कर्मचारियों से ओवर-वर्क कराया जाता है। अब ऐसे में कम दिन तक काम करने के बाद जो रिजल्ट सामने आया है उसे देखकर सब हैरान हो गए हैं।



कंपनी को हुआ ये फायदा 

कंपनी के मुताबिक, कर्मचारियों को हफ्ते में शुक्रवार, शनिवार, रविवार की छुट्टी दी गई थी। ये छुट्टी 3 तीन दिनों की थी। जिस वजह से कर्मचारियों को जहां हफ्ते में 5 या 6 दिन काम करना पड़ता था वहीं अब 4 ही वर्किंग डेज थे। जिस कारण कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। माइक्रोसॉफ्ट ने इस दौरान 30 मिनट की मीटिंग रखी और कांफ्रेस की बढ़ोतरी की। इस दौरान 58.7 फीसदी कम पेज प्रिंट किए गए।

इस परीक्षण के समाप्त होने के बाद जब कंपनी ने कर्मचारियों से फीडबैक लिया तो 92.1 प्रतिशत कर्मचारियों ने चार दिन के हफ्ते को बेहतरीन आइडिया बताया। जानकारी के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट इस प्रयोग को एक बार फिर आजमाने की तैयारी कर रही है। उसने कर्मचारियों से कहा है कि, वह वर्क-लाइफ के बैलेंस को बनाए रखने के लिए नए मानक अपनाएं और बढ़िया विचार लेकर आएं। माइक्रोसॉफ्ट ने अन्य कंपनियों से भी इस पहल में शामिल होने की अपील की है।

यह भी पढ़े…

इस कंपनी में कर्मचारी खुद तय करते हैं अपनी सैलरी, मन चाहे जब बढ़ा भी लेते हैं

Related posts