कॉल आने पर अब 15-20 सेकंड कम बजेगी मोबाइल फोन की घंटी, ये है वजह

mobile call ring time ,airtel and vodafone ,jio,vodafone,airtel,mobile,mobile phone,

चैतन्य भारत न्यूज

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने उनके नेटवर्क से बाहर जाने वाली कॉल पर मोबाइल फोन की घंटी बजने की अवधि 25 सेकंड कर दी है। कहा जा रहा है कि प्रतिद्वंदी रिलायंस जियो से बराबरी के लिए कंपनी ने यह निर्णय लिया है। हालांकि इसका एक मकसद कॉल जुड़ने पर लगने वाले इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क (IUC) की लागत घटाना भी है। आमतौर पर कॉल आने के समय मोबाइल की घंटी 40-45 सेकंड होती है लेकिन अब इसकी अवधि 25 सेकंड हो गई है।



खबरों के मुताबिक, एयरटेल ने इस निर्णय की जानकारी देने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को 28  सितंबर को एक पत्र भेजा है। कंपनी ने अपने पत्र में कहा कि, ‘हमने महसूस किया कि इससे ग्राहकों को परेशानी हो सकती है लेकिन ट्राई की ओर से कोई निर्देश नहीं होने और इंटरकनेक्ट शुल्क के घाटे से बचने के लिए हमारे पास कोई और विकल्प नहीं बचा है। इसलिए हमने हमारे नेटवर्क पर फोन की घंटी बजने की अवधि को घटाने का निर्णय किया है।’

कंपनी ने कहा कि, फोन की घंटी बजने की अवधि कम करने से मिस्ड कॉल की संख्या बढ़ेगी। इससे किसी व्यक्ति को कॉल लगाने और साथ ही मिस्ड कॉल देखने के बाद वापस कॉल करने की संख्या भी बढ़ेगी। इससे ग्राहकों के अनुभव के साथ-साथ नेटवर्क की गुणवत्ता पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया ने चुनिंदा इलाकों में ही रिंग टाइम घटाने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़े…

अब 10 की जगह 11 डिजिट का होगा आपका मोबाइल नंबर, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

मोबाइल में फिट होगा डेढ़ रुपए का ये सेंसर, बताएगा खाना खराब है या नहीं

इस तकनीक के जरिए लाख कोशिशों के बावजूद चोर नहीं चुरा सकता आपका मोबाइल

Related posts