रिपोर्ट : 56% लोग बिना मोबाइल के नहीं करते जीवन की कल्पना, एक साल में 1800 घंटे फोन पर बिताते हैं भारतीय लोग

mobile phone use

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. मोबाइल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है। इसके बिना हम खुद को काफी अकेला-सा महसूस करने लगे हैं। चाहे कितना भी जरुरी काम कर रहे हो लेकिन हमारा ध्यान मोबाइल में चला ही जाता है। कई बार तो मोबाइल में कोई नोटिफिकेशन या रिंग भी नहीं आती लेकिन फिर भी हम उसे चेक करने लगते हैं। मोबाइल यूजर, उपयोगिता और मोबाइल से संबंधित आदि चीजों की शोध करने वाली संस्था साइबर मीडिया रिसर्च ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की है।



रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन ही ऐसी आखिरी चीज है जिसे भारत में 80 फीसदी लोग सोने से पहले जरूर देखते हैं। साथ ही हमारे देश में 74 फीसदी ऐसे लोग हैं जो सुबह जागते ही मोबाइल ढूंढने लगते हैं और फिर 10 मिनट से आधे घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। शोध में 56 फीसदी लोगों ने माना है कि बिना मोबाइल के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती।

यह सर्वे भारत के आठ शहरों के तीन हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर समय बिताना पसंद करते हैं। 24 फीसदी लोग वॉट्सएप, 23 फीसदी लोग फेसबुक पर और 16 फीसदी लोग इंस्टाग्राम पर अपना ज्यादातर समय बिताते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, हर तीन में से एक भारतीय परिवार के किसी सदस्य, प्रियजन या दोस्तों से बात करते समय 5 मिनट भी बिना अपना मोबाइल देखे बिना नहीं रह सकता है। यदि सोने का समय हटा दिया जाए तो औसत भारतीय अपना एक तिहाई हिस्सा मोबाइल पर खर्च करते हैं। यदि सोने के समय को 8 घंटे भी मान लिया जाए तो इस हिसाब से एक साल में एक व्यक्ति 1800 घंटे मोबाइल में बिताता है।

73 फीसदी लोगों का मानना है कि यदि मोबाइल का इस्तेमाल इसी तरह बढ़ता रहा तो यह हमें शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से बीमार कर देगा। सर्वे में शामिल हुए हर 5 में से 3 लोगों का कहना है कि हमें अपने जीवन से मोबाइल फोन को अलग रखना भी जरुरी है और इससे उन्हें खुशहाल जीवन जीने में मदद मिल सकती है।

 ये भी पढ़े…

युवाओं की शक्लों को नुकसान पहुंचा रही मोबाइल फोन की लत, शोध में हुआ खुलासा

आपके नजदीकी कौन से ATM में है पैसा? इस मोबाइल ऐप के जरिए 2 मिनट में लगा सकते हैं पता

मोबाइल-लैपटॉप पर बढ़ता जा रहा बच्चों का स्क्रीन टाइम, WHO ने जताई चिंता

Related posts