बैंक ऑफ इंडिया की नई सुविधा, क्यूआर कोड से निकाल सकेंगे ATM से पैसा

bank of india,atm,cash,bank of india new service

चैतन्य भारत न्यूज

बिना कार्ड कैश विड्रॉल को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रमुख बैंकों में शुमार बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई सुविधा शुरू की है। दरअसल अब बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक क्यूआर कोड की मदद से एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे। हालांकि इस सुविधा के तहत लोग केवल अधिकतम 2 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। ऐसा करने वाला यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद दूसरा बैंक बन गया है। बैंकों को एटीएम की सर्विस देने वाली कंपनी AGS ने बताया कि वह UPI प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है। जिससे मात्र क्यूआर कोड के जरिए ऐटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं।

ऐसे निकाल सकते हैं पैसे

क्यूआर कोड यूपीआई से लिंक है। इस कोड अपने फोन से स्कैन करने के बाद ग्राहक एटीएम से राशि निकाल सकेंगे। लेकिन ज्यादा राशि निकालने के लिए कई बार ट्रांजेक्शन करने होंगे। बैंक के चेयरमैन जी. पद्मनाभन का कहना है कि ‘इससे क्यूआर कोड माध्यम के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा। इसमें एटीएम कार्ड या पिन की कोई जरूरत नहीं होगी, जिससे सुरक्षा को और बढ़ावा मिलेगा।’

पद्मनाभन ने बताया कि ‘हम नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से अनुरोध करेंगे कि वह इस सुविधा को अंतर संचालित बनाए ताकि दूसरे बैंकों के ग्राहक भी इसका लाभ उठा सकें।’ उन्होंने कहा कि फिलहाल इस सुविधा को मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में शुरू किया गया है और अगले 6 महीनों में इसे पूरे देश में लागू करने की योजना बनाई जा रही है।

 

Related posts