धीमी चाल के बाद महाराष्ट्र, मप्र और गुजरात पहुंचा मानसून, उप्र में आकाशीय बिजली गिरने से 16 की मौत

monsoon,monsoon arrives,madhyapradesh,mumbai,gujarat

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. मानसून ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के साथ-साथ दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों में दस्तक दे दी है। साथ ही उत्तर प्रदेश के भी अधिकांश हिस्सों में मानसून की बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून मुंबई के साथ-साथ दक्षिण गुजरात के कोंकण के इलाके में पहुंच चुका है। इस वजह से यहां जमकर बारिश हो रही है। बारिश के चलते लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल गई है।

जुलाई की शुरुआत में होगा मानसून में इजाफा

मानसून ने पिछले एक सप्ताह से धीमी चाल पकड़ रखी थी लेकिन मंगलवार को यह रफ्तार पकड़ते हुए महाराष्ट्र के 90 फीसदी हिस्सों में पहुंच गया है। मानसून की रेखा वेरावल, सूरत, इंदौर, मंडला, सुल्तानपुर, लखीमपुर खीरी, मुक्तेश्वर से होकर गुजर रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि, बंगाल की खाड़ी में महीने के अंत में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस वजह से जुलाई के पहले हफ्ते में ही मानसून की बारिश में इजाफा देखने को मिलेगा।

बिजली गिरने से 16 की मौत

सोमवार को देशभर के कुछ इलाकों में जोरदार बारिश हुई। इस दौरान बाढ़ जैसे हालत भी उत्पन्न हो गए थे। उत्तरप्रदेश की राप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई थी। ऐसे में दो लोग नदी में बह गए। एसडीआरएफ ने एक व्यक्ति के शव को बरामद कर लिया है। इसके अलावा उत्तरप्रदेश में सोमवार को बिजली गिरने से भी करीब 16 लोगों की मौत हो गई। वहीं कुछ लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झुलस गए।

Related posts