अगर आप भी सुबह एक्सरसाइज का सोच रहे हैं तो पहले जान लें ये जरुरी बातें

morning exercise,morning exercise tips in hindi,workout,morning workout

चैतन्य भारत न्यूज

जो लोग सुबह एक्सरसाइज और रनिंग पर जाते हैं वे न सिर्फ दिन की शुरुआत ढंग से करते हैं बल्कि पूरे दिन के लिए ताजगी भी पाते हैं। अगर आपको भी लगता है कि सुबह वर्कआउट के लिए निकलना बहुत जरुरी है तो पहले इन बातों पर जरूर ध्यान दें।



रात को भरपूर मात्रा में नींद लें

अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो रात को जल्दी सोना पड़ेगा। इसलिए रात को जल्दी सोने की कोशिश कीजिए। अगर आप सुबह नहीं उठ पा रहे हैं तो खुद को कुछ समय दीजिए ताकि आप सुस्ती छोड़कर वर्कआउट के लिए तैयार हो सकें।

वॉर्मअप

अगर आपने कुछ समय से रनिंग छोड़ दी है या वर्कआउट नहीं किया है तो पहले वॉर्मअप करना बेहद जरुरी है। इससे आपकी बॉडी थोड़ी में ले आ जाएगी। अगर आप सीधे ही मुख्य गतिविधियों में लग जाएंगे तो उससे चोट की आशंका बढ़ जाती है।

रात से ही कर लें तैयारी

यदि आप सुबह रनिंग या वर्कआउट के लिए जाते हैं तो रात को ही अपने कपड़ों और जरुरी इक्विपमेंट (equipment) तैयार कर लें। दरअसल रात से तैयारी होने पर अगले दिन रनिंग के लिए जाना संभव हो पाता है।

किसी का साथ बेहतर होता है

‘एक से भले दो’ कहावत तो सुनी होगी आपने। अगर आप सुबह के लिए प्लान बना रहे हैं लेकिन जा नहीं पा रहे हैं तो किसी दोस्त के साथ यह प्लान करें। हालांकि जब दो लोग मिलकर किसी भी एक्सरसाइज को करते हैं तो दोनों के बीच एक प्रतिस्पर्धा भी रहती है तो उस होड़ में आप अपने शरीर को जरुरत से ज्यादा न खीचें।

बाहर निकलने से पहले जैकेट पहनें

रात को हम गर्म बिस्तर में सोते हैं और सुबह जब वर्कआउट के लिए मैदान तक जाते हैं तो माहौल में हल्की ठंडक होती है। गर्मियों के दिनों में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन ठंड में यह बदलाव बीमार भी कर सकता है। इसलिए बेहतर होगा बाहर निकलने से पहले जैकेट पहनें।

बेहतर होती है धीमी शुरुआत

कुछ लोग जोश में आकर जल्दी आगे बढ़ने की सोचते हैं जिससे उनका काम बनने की जगह बिगड़ने लगते हैं। इसलिए ऐसा न करें कि एक रात आपने कुछ तय किया और अगली सुबह आप 4 बजे उठकर निकल गए। बेहतर होगा कि आप तभी उठे जब उजाला हो जाए और फिर तरोताजा होकर घर से निकलें।

तकलीफ में भी लें आनंद

जब हम सुबह-सुबह उठने की कोशिश करते हैं हमरा मन नहीं होता है और आलस्य के चलते फिर सो जाते हैं। लेकिन जब आप एक बार बिस्तर छोड़कर कुछ चहलकदमी कर लेते हैं आपकी नींद गायब हो जाती है और सुबह के वर्कआउट के लिए भी तैयार हो जाते हैं।

ये भी पढ़े…

वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा- बातचीत के दौरान तुरंत जवाब कैसे देते हैं हम?

मल्टी टास्किंग से बढ़ रहा है तनाव, जानें इसके नुकसान और इससे बचने के उपाय

तनाव और थकान को दूर कर देंगी ये रिलैक्सेशन टिप्स

Related posts