ईद 2019 : ये हैं दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत और आलीशान मस्जिद, देखते ही होगा जन्नत का अहसास

चैतन्य भारत न्यूज

मुस्लिम समुदाय का सबसे पवित्र त्योहार ईद आ चुकी है। इस त्योहार का इस्लाम धर्म में खास महत्त्व होता है। भारत में भी मुस्लिम समुदाय के लोग इस त्योहार की तैयारियों में व्यस्त हैं। ईद के दिन लोग नए कपड़े पहनकर अल्लाह की इबादत करने के लिए मस्जिद जाते हैं। नमाज अदा करने के बाद लोग एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई देते हैं। ईद के इस खास मौके पर हम आपको आज दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों के बारे में बता रहे हैं-

नूर अस्तना मस्जिद

ये मस्जिद कजाकिस्तान में है। इसका निर्माण साल 2008 में हुआ था। नूर अस्तना मस्जिद को बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल कांच का किया गया है। इस वजह से ही मस्जिद की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ गई है। नूर अस्तना मस्जिद का रंग सुनहरा है। यह मस्जिद सेंट्रल एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है।

शेख जैयद ग्रैंड मस्जिद

यह मस्जिद यूएई के आबू धाबी में है। शेख जैयद ग्रैंड मस्जिद का गुंबद सबसे ज्यादा आकर्षक है। बता दें इस मस्जिद में कुल 82 गुंबद हैं। शेख जैयद ग्रैंड मस्जिद के निर्माण में 600 मिलियन डॉलर खर्च किए गए थे। मस्जिद का निर्माण 2007 में पूरा हुआ था। इसे बनने में 11 साल लगे थे।

सुल्तान अहमद मस्जिद

सुल्तान अहमद मस्जिद इस्तानबुल में है। इस मस्जिद को ‘ब्लू मस्जिद’ भी कहा जाता है। सुल्तान अहमद मस्जिद का इतिहास काफी पुराना है। इस मस्जिद का निर्माण 1609 में हुआ था। मस्जिद के गुंबदों में नीले रंग के टाइल्स लगी हुई हैं, इसी वजह से इसे ब्लू मस्जिद कहा जाता है।

बादशाही मस्जिद

ये मस्जिद पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है। साल 1673 में इस मस्जिद को मुगल सम्राट औरंगजेब ने बनवाया था। बादशाही मस्जिद को उस समय के सौंदर्य और भव्यता का प्रत्यक्ष प्रमाण माना जाता है। ये मस्जिद पाकिस्तान की दूसरी सबसे बड़ी मस्जिद है। इसमें एक साथ 55 हजार लोग नमाज अदा कर सकते हैं।

मस्जिद-ए-नबवी

मस्जिद-ए-नबवी सऊदी अरब के मदीना शहर में स्थित है। इस मस्जिद को दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में गिना जाता है। इस मस्जिद की ये खासियत है कि इसमें 10 लाख लोग एक साथ बैठकर नमाज पढ़ सकते हैं।

Related posts