MOTHER’S DAY 2021 : इन पांच बातों के लिए मां हमेशा बेटियों को टोकती हैं लेकिन…

mother and daughter,mothers day 2019

चैतन्य भारत न्यूज

माता-पिता के लिए उनके बच्चे हमेशा छोटे ही रहते हैं और इसलिए वह उन्हें टोकना और समझाना कभी बंद नहीं करते हैं। खासतौर से मां की बात करें तो वह अपने बच्चों को ज्यादा प्यार तो करती ही हैं लेकिन इसके साथ ही वह उन्हें डांटती और टोकती भी रहती हैं। मां की नजर बच्चों के तौर-तरीके, उठने बैठने का तरीका समेत सभी चीजों पर होती है। मां आपकी हर छोटी से छोटी बातों पर नजर रखती हैं। आपके खाने से लेकर आपके घूमने-फिरने और फ्रेंड सर्कल सभी के बारे में मां को जानकारी जरूर रहती है।

मां खासतौर से अपनी बेटी की सुरक्षा को लेकर ज्यादा चिंतित रहती हैं और इसलिए वह रोकने-टोकने लगती है। लेकिन ज्यादातर बेटियों को मां की ये आदत पसंद नहीं आती है। ज्यादातर लड़कियों के मन में एक ही सवाल आता है कि मां हमेशा हमें ही क्यों टोकती हैं भाइयों को क्यों कुछ नहीं कहती हैं? लेकिन मां को अपने बच्चों के अच्छे और बुरे के बारे में पता होता है। भले ही मां कई बार डांट भी लगा देती हैं लेकिन उनकी डांट में भी प्यार छुपा रहता है। हम आपको आज मां के कुछ ऐसे सवाल और समझाइश बता रहे हैं जो वह अपनी बेटियों से कहती हैं-

हमेशा फोन लेकर मत बैठो

इन दिनों हर दूसरा व्यक्ति फोन से चिपका रहता है। चाहे बड़े हो या बच्चे ही क्यों न हो सभी के हाथों में मोबाइल फोन तो नजर आ ही जाता है। इसके चक्कर में वह खाने-पीने से लेकर सोना तक भूल जाते हैं। मां जब भी अपनी बेटी के हाथों में ज्यादा देर मोबाइल देख लें तो वह तुरंत टोक देती हैं- ‘हमेशा फोन लेकर मत बैठो’। न सिर्फ बेटियां बल्कि कई बार मां बेटों को भी फोन चलाने को लेकर टोकने लगती हैं। मां द्वारा टोकने पर भले ही बच्चों को गुस्सा आ जाता हो लेकिन मां बच्चों की भलाई के लिए ही उन्हें फोन से दूर रहने के लिए कहती हैं।

थोड़ा घर का काम सीखो

हर मां के मुंह से बेटियों को ये डायलॉग तो सुनने को जरूर मिलता ही है कि- ‘थोड़ा घर का काम सीखो’ । जैसे-जैसे बेटी बड़ी होने लगती है मां उन्हें घर का काम सीखने के लिए जरुर कहती हैं। कई बार मां का टोकना बेटियों को पसंद नहीं आता हो लेकिन वह ऐसा इसलिए करती हैं ताकि आगे कभी उनकी बेटी को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

आप पर निगरानी रखना

ज्यादातर मां पल-पल में अपने बच्चों पर नजर रखती हैं। खासतौर से लड़कियों पर। आपको भी मां की ये आदत भले ही पसंद न आती हो लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि, मां ऐसा इसलिए करती हैं ताकि आप किसी गलत रास्ते पर जा रहे हो तो वह आपको पहले ही जाने से रोक दें।

कैसा रहा दिन

जब भी बच्चे घर आते हैं तो मां का सबसे पहले सवाल ये ही होता है कि- कैसा रहा आज का दिन? लेकिन मां के इन सवालों के पीछे उनकी आपके प्रति फिक्र छिपी रहती हैं इसलिए वह आपके पल-पल की जानकारी लेना चाहती हैं।

ये कपड़े पहनकर जाओगे बाहर

जब कभी आप किसी पार्टी में या घूमने जा रहे होते हैं तो कई बार मां आपके कपड़ों को देखकर रोक-टोक कर देती हैं। लेकिन मां आगे की स्थिति देखकर ही आपको कपड़ें ठीक से पहनकर जाने को कहती हैं जिससे की आप किसी मुसीबत का सामना न करें।

ये भी पढ़े… 

Mothers Day : तो इसलिए मई के दूसरे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है मदर्स डे

Related posts