पृथ्वी के सबसे ऊंचे स्थान माउंट एवरेस्ट पर लगा जबरदस्त ट्रैफिक जाम, ठंड की वजह से 8 की मौत

mount everest,traffic jam on mount everest

चैतन्य भारत न्यूज

दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ ‘माउंट एवरेस्ट’ पर चढ़ने का सपना तो कई लोग देखते हैं लेकिन इसे पूरा कम ही लोग कर पाते हैं। एक समय था जब बहुत कम संख्या में लोग अपने सभी काम छोड़कर पूरे जोश और उत्साह के साथ माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करने जाते थे। लेकिन अब माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है। अब ये हालात है कि माउंट एवरेस्ट पर जाम लगा हुआ है। वहां करीब 200 लोग कतार में खड़े होणार शिखर पर चढ़ने का इंतजार कर रहे थे।

हाल ही में माउंट एवरेस्ट की एक तस्वीर सामने आई है जिसमें देखा जा सकता है कि पर्वत पर चढ़ने के लिए पर्वतारोहियों को लंबी-लंबी लाइन लगानी पड़ रही है, ताकि वह रास्ता पार सके। कई घंटों तक पर्वतारोहियों को लाइन में खड़े रहना पड़ रहा है। वह सिर्फ चार से पांच कदम चलते और फिर रुक जाते। बर्फीले पहाड़ पर इतनी देर रहने के कारण उनकी हालत खराब हो रही है। गुरुवार को तीन लोगों की मौत हो गई। इन तीन लोगों में दो भारतीय और एक ऑस्ट्रेलियाई है। इससे पहले बुधवार को भी दो लोगों की मौत हुई थी। उस दो लोगों मे एक भारतीय और एक अमेरिकी था।

गुरुवार को भारत की कल्पना दास (52) और निहाल बागवान (27) की मौत शिखर से नीचे आने के दौरान हुई। बागवान करीब 12 घंटे तक भीड़ में खड़े रहे जिस वजह से उनकी मौत हुई। जब शेरपा गाइड उन्हें नीचे कैंप चार में लेकर आए तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। सूत्रों के मुताबिक, दम फूलने के कारण हफ्तेभर में करीब 8 लोगों की मौत हो गई। सोशल मीडिया पर माउंट एवरेस्ट की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे पागलपन कह रहे हैं तो वहीं कुछ का कहना है कि, माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए एक नियम बनाया जाना चाहिए, जिससे कि यहां एक बार में कम ही लोग जा सके। इससे प्राकृतिक सांसधनों को भी हानि नहीं होगी।

Related posts