एमपी बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां डायरेक्ट लिंक से चेक करें परिणाम

cbse 10th result,cbse,10th class result

चैतन्य भारत न्यूज

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) के कक्षा 12वीं के छात्रों का इंतजार आज आखिरकार खत्म हो गया है। MPBSE ने 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर अपने रोल नंबर के जरिए रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं रिजल्ट

> mpbse.nic.in

> mpresults.nic.in

> mpbse.mponline.gov।in

ऐसे चेक करें एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

> सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट्स mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाएं।

> MPBSE-HSSC (Class 12th) Result 2020 से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

> अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी भरने के बाद सब्मिट करें।

> सब्मिट करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।

> अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लें।

12वीं के मेधावी स्टूडेंट्स को मिलेंगे लैपटॉप

12वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को राज्य सरकार द्वारा लैपटॉप दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की है। सीएम शिवराज ने ट्वीट करके कहा है कि, ‘मध्य प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की योजना फिर से शुरू की जा रही है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।’ सीएम शिवराज ने यह भी कहा कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

पुनर्मूल्यांकन या रीचेकिंग का विकल्प

एमपी बोर्ड छात्रों को पुनर्मूल्यांकन या रीचेकिंग का विकल्प भी देगा। लेकिन छात्रों को पहले एमपीबीएसई बोर्ड की अनुमति का इंतजार करना होगा।

छात्र दे सकेंगे पूरक परीक्षा

एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा में जो परीक्षार्थी पास नहीं हो पाएंगे, उन्हें बोर्ड द्वारा पूरक परीक्षाओं का विकल्प भी दिया जाएगा। पूरक परीक्षाओं का विवरण बोर्ड द्वारा बाद में तय किया जाएगा। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि किसी अधिकारी द्वारा नहीं की गई है।

Related posts