MP बोर्ड: 5वीं और 8वीं के छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का अवसर, जानें आवेदन प्रक्रिया

चैतन्य भारत न्यूज

मध्यप्रदेश में जो भी छात्र 5वीं और 8वीं की परीक्षा नहीं दे सके हैं उन्हें राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एक और अवसर दिया है। बोर्ड ने पहली बार बोर्ड पैटर्न पर प्राइवेट परीक्षा वर्ष-2021 के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। बोर्ड के मुताबिक, कक्षा-5वीं के लिए एक जनवरी-2021 को 11 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले और कक्षा-8वीं के लिए 14 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये डाक्यूमेंट्स जरूरी

बता दें कक्षा-8वीं के लिए आवेदन करते समय शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा-5 उत्तीर्ण के बाद दो वर्ष का अंतराल आवश्यक होगा। छात्र ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट www.mponline.gov.in और www.mpsos.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। कक्षा-5वीं के लिए परीक्षा फीस 400 रुपए और कक्षा-8वीं के लिए 600 रुपए तय की गई है। ऑनलाइन आवेदन करते समय विद्यार्थियों को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आयु प्रमाण-पत्र, मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 5वीं उत्तीर्ण की अंक सूची, आधार कार्ड, समग्र आई-डी और पासपोर्ट साइज का नाम एवं दिनांक अंकित फोटो की आवश्यकता होगी।

इस महीने हो सकती है परीक्षा

परीक्षा जून में हो सकती है। परीक्षा के प्रवेश-पत्र www.mponline.gov.in और www.mpsos.nic.in से डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा-पत्र पर परीक्षा की समय सारणी और परीक्षा केंद्र आदि की जानकारी प्रदर्शित होगी। अन्य कोई जानकारी के लिए फोन नंबर 0755-2671066, 0755-2552106 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

शासन ने दोबारा इसलिए दिया मौका

शासन का यह मानना है कि विषम परिस्थिति के कारण कुछ छात्र कक्षा 5वीं अथवा 8वीं की परीक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं या प्रारंभिक परीक्षा पूरी करने के पहले ही स्कूल छोड़ देते हैं। रोजगार के अवसर आदि के लिए कक्षा 5वीं अथवा 8वीं के रिजल्ट की जरूरत होती है। इसलिए शासन द्वारा इस वर्ष से कक्षा 5वीं एवं 8वीं की प्राइवेट परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित किए जाने की पहल की है।

Related posts