कोरोना वायरस: मप्र सरकार का ऐलान- 5 हजार कैदी पैरोल पर और 3 हजार कैदी जमानत पर किए जाएंगे रिहा

shivraj singh chouhan,kamalnath government,madhya pradesh

चैतन्य भारत न्यूज

भोपाल. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। इसी बीच कई राज्यों ने जेल में बंद कुछ कैदियों को तत्काल बेल देकर छोड़ दिया है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मानवीय आधार पर जेल में बंद लगभग 5000 दोषियों को पैरोल पर तत्काल रिहा करने का फैसला किया है।

अगले दो दिन में होंगे रिहा

मध्यप्रदेश सरकार ने 5000 कैदियों को 60 दिनों के लिए इमरजेंसी पैरोल देने का आदेश जारी किया है। इसके अलावा तीन हजार विचाराधीन कैदियों को अंतरिम बेल पर 45 दिनों के लिए छोड़ा जाएगा। इन सभी को अगले दो दिनों में राज्य के विभिन्न जिलों से रिहा किया जाएगा।

तिहाड़ जेल ने भी कैदियों को किया रिहा

बता दें कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए तिहाड़ जेल ने भी अपने 356 कैदियों को 45 दिनों कि लिए अंतरिम बेल और 63 कैदियों को 8 हफ्ते के पैरोल पर रिहा कर दिया है। केरल हाई कोर्ट ने भी विचाराधीन कैदियों को 30 अप्रैल तक के लिए अंतरिम जमानत दे दी है। जानकारी के मुताबिक, कैदियों को बेल मिलने के बाद स्थनीय पुलिस को रिपोर्ट करना होगा। इन्हें लॉकडाउन का पालन भी करना होगा।

जेल के अंदर भी खतरा

कोरोना वायरस का जितना खतरा बाहर है उतना ही जेल के अंदर भी है। दरअसल देश के अधिकतर जेलों में कैदियों की संख्या क्षमता से कई ज्यादा है। इसी को ध्यान में रखकर कैदियों को अंतरिम जमानत और पैरोल पर रिहा किया जा रहा है।

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या

पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस अब भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1071 तक पहुंच गई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 29 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, भारत में इस बीमारी से अब तक 100 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़े…

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच राहतभरी खबर, अब तक 110 मरीज हुए ठीक

कोरोनावायरस: भारत का सबसे कड़ा लॉकडाउन आज से इंदौर में शुरू, सब्जी, किराना, पेट्रोल पंप सब बंद

कोरोनावायरस: लॉकडाउन के दौरान पीएम मोदी किस तरह बिता रहे हैं समय, मन की बात में बताया

Related posts