MP: शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, इस योजना के तहत कोरोना का मुफ्त इलाज होगा, रेमडेसिविर-ऑक्सीजन भी फ्री

चैतन्य भारत न्यूज

देश में बढ़ते कोरोना के प्रकोप को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ‘आयुष्मान भारत निरामयम योजना’ लागू करने की घोषणा की है। इसमें सीटी स्कैन समेत अन्य जांचें मुफ्त होंगी। दवाएं, रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन का भी शुल्क नहीं लगेगा।

गांव में कोरोना के पैर पसारने की खबरें आने के बाद राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि, प्रदेश में कोरोना मरीजों के निःशुल्क इलाज के लिए नई योजना लागू की जा रही है। इसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब एवं आम आदमी को यहां तक मध्यम वर्गीय व्यक्ति को भी कोरोना का निःशुल्क इलाज अनुबंधित निजी अस्पतालों में मिल सकेगा। योजना के क्रियान्वयन के लिए आयुष्मान भारत योजना पर निजी अस्पतालों को राज्य सरकार द्वारा विशेष पैकेज दिया जाएगा। सरकार निजी अस्पतालों को कोविड इलाज के लिए अनुबंधित करेगी।

जिलाधिकारी को दी जाएगी इसकी जिम्मेदारी

इसके लिए राज्य सरकार प्रदेश के 250 से ज्यादा अस्पतालों से तीन महीने की अनुबंध करेगी। जिसके तहत कोई भी अस्पताल कोरोना का इलाज कराने के लिए आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है और अस्पताल उसे मना नहीं कर सकता। इसकी जिम्मेदारी हर जिले के जिलाधिकारी को दी जाएगी।

राज्य में 2,42 करोड़ आयुष्मान कार्ड बने

इस योजना के तहत अभी 328 अस्पताल योजना के दायरे में आते हैं और इसमें 23,946 बिस्तर हैं। राज्य में 2,42 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं और 96 लाख परिवार ऐसे हैं, जिनके पास कम से कम एक आयुष्मान कार्ड है। हालांकि कई अस्पताल मौजूदा समय में कोरोना का फ्री इलाज देने में आनाकानी कर रहे हैं।

Related posts