धोनी के ग्लव्स को लेकर आईसीसी ने खारिज की बीसीसीआई की अपील, नहीं हटाया बैज तो मिल सकती है ये सजा!

ms dhoni,dhoni gloves,world cup 2019

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग ग्लव्स को लेकर विवाद गर्माया हुआ है। धोनी के ग्लव्स पर सेना का प्रतीक चिन्ह बना है जिसे लेकर आईसीसी ने आपत्ति जताई। धोनी का समर्थन करते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उनके ग्लव्स पहनने की अपील की थी जिसे अब आईसीसी ने खारिज कर दिया है। आईसीसी ने साफ कहा है कि वह ग्लव्स पर ‘बलिदान बैज’ को बनाए रखने की अनुमति नहीं दे सकता।

ms dhoni gloves,icc,bcci,world cup 2019

इस विवाद के बढ़ने पर बीसीसीआई धोनी के समर्थन में उतरीं थी। बीसीसीआई ने आईसीसी को धोनी के ‘बलिदान बैज’ के निशान वाले ग्लव्स पहनने की अनुमति के लिए चिट्ठी लिखी थी। लेकिन इस चिट्ठी को आईसीसी ने खारिज कर दिया। रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच में यदि धोनी वही ग्लव्स पहनकर मैच खेलते हैं तो आईसीसी उन्हें फटकार लगा सकती है। यदि इससे जुड़ा अपराध 12 महीने के भीतर होता है तो मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया जाएगा। तीसरी बार अपराध करने पर मैच फीस का 50% जुर्माना लगेगा। चौथी बार ऐसा होने पर मैच फीस का 75% तक काटा जाएगा।

बता दें धोनी के ग्लव्स पर इंडियन पैरा स्पेशल फोर्सेज का ‘बलिदान बैज’ (सेना का प्रतीक चिह्न) बना हुआ है। ‘बलिदान बैज’ का इस्तेमाल हर कोई नहीं कर सकता है। यह बैज पैरा-कमांडो लगाते हैं। बैज पर देवनागरी लिपि में ‘बलिदान’ शब्द लिखा होता है। यह बैज चांदी से बना होता है। गौरतलब है कि, धोनी को उनकी उपलब्धियों के कारण 2011 में प्रादेशिक सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी। धोनी से पहले यह सम्मान कपिल देव को मिला था।

ये भी पढ़े…

धोनी के ग्लव्स पर मचा बवाल, समर्थन में उतरा बीसीसीआई, कहा- हम उनके साथ खड़े हैं

धोनी के ग्लव्स पर सेना का निशान देख पाकिस्तान को लगी मिर्ची, आईसीसी ने दिए निशान हटाने के आदेश

VIDEO : बैटिंग के दौरान विरोधी टीम की फील्डिंग सेट करने लगे धोनी, धूम मचा रहा वीडियो

 

Related posts