आईआईटी मद्रास की सेमेस्टर परीक्षा में छात्रों से सवाल- धोनी को टॉस जीतने पर पहले क्या करना चाहिए?

चैतन्य भारत न्यूज

आईपीएल का बुखार इस समय पूरे देश के खेल प्रेमियों पर चढ़ा हुआ है। खेल मैदान ही नहीं बल्कि आईआईटी कैम्पस भी क्रिकेट के रंग में आ गए हैं। क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए तकनीकी विषयों को रोचक बनाने के लिए प्रोफेसर क्रिकेट का सहारा ले रहे हैं। वातावरण में नमी और तापमान का असर समझने के लिए आईआईटी मद्रास की सेमेस्टर परीक्षा में ऐसा ही एक सवाल आया, जिसे पढ़कर परीक्षा के तनाव के बीच भी छात्र मुस्कुरा उठे।

प्रश्न पत्र में सवाल किया गया कि चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी को मुंबई इंडियंस के खिलाफ क्वालिफायर मैच में टॉस जीतने पर पहले क्या करना चाहिए? उसके साथ नमी और तापमान के संभावित आंकड़े भी दिए गए थे। आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर विग्नेश ने कहा कि इस प्रश्न का उद्देश्य विषय को प्रासंगिक बनाना था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने तो अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम एकाउंट पर बाकायदा प्रश्न पत्र का स्क्रीनशॉट शेयर कर लिखा- ‘क्या टॉस के पहले कोई फैसला लेने के लिए धोनी की मदद कर सकता है?’ दरअसल, आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर विग्नेश ने छात्रों से पूछा कि दिन-रात (डे-नाइट) के खेल में ओस की क्या भूमिका होती है। फील्ड में ओस गेंद को गीला कर देती है, जिसकी वजह से स्पिनरों के लिए पीली गेंद पकड़ना और स्पिन कराना मुश्किल हो जाता है। वहीं, तेज गेंदबाजों के लिए सही लेंछ पर गेंद करना भी मुश्किल हो जाता है।

यह था सवाल

आईपीएल 2019 में 7 मई को चेन्नई सुपरकिंग्स का क्वालिफायर-1 मैच है। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, चेन्नई में 70 फीसदी नमी रहने की उम्मीद है। खेल की शुरुआत में तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दूसरी पारी के शुरुआत में तापमान 27 डिग्री तक गिर सकता है। इस जानकारी के आधार पर अगर धोनी टॉस जीतते हैं तो आप पहले बल्लेबाजी करने की सलाह देंगे या फील्डिंग। तथ्य के साथ जवाब दें।

ऐसे सवाल पूछने वाले प्रोफेसर विग्नेश मुथुविजयन का कहना है कि मैंन इस सवाल को प्रश्नपत्र में इसलिए शामिल किया ताकि साइकोमेट्रिक चार्ट और नमी की गणना करने की छात्रों की समझ का पता चल सके। इस प्रश्न को पूछने का मकसद सिर्फ यही था कि छात्रों में विषय के प्रति रोचकता बढ़े और उन्हें रोजना की जिंदगी से सीखने का मौका मिले। गौरतलब है कि, 7 मई को हुए मैच में धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को मुंबई इंडियंस ने छह विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली। अब 10 मई को चेन्नई का दूसरा क्वालिफायर मैच दिल्ली कैपिटल्स के साथ है। यदि चेन्नई को आईपीएल-12 का फाइनल मैच खेलना है तो उन्हें हर हाल में दिल्ली को हराना ही होगा।

Related posts