‘3 इडियट्स’ के ‘फुंशुक वांगडू’ ने जवानों के लिए बनाया खास घर, बाहर -14°C तो अंदर रहेगा +15°C तापमान

चैतन्य भारत न्यूज

12,000 से ज्यादा फीट की ऊंचाई पर हमारी सेना और सैनिक दिन-रात पलक झपके बिना देश की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। वे अपनी जान की परवाह किए कड़ाके की ठंड में भी हम सभी को सुरक्षित रखते हैं। इन्ही जवानों को सुरक्षित रखने के लिए फिल्म फिल्म ‘3 इडियट्स’ के ‘फुंशुक वांगडू’ यानी सोनम वांगचुक ने एक ऐसी तरकीब निकाली है जिसके बाद लद्दाख में जवानों को ठंड छू भी नहीं सकती है।

बाहर से ठंडा, अंदर से गर्म

जवानों को ठंड में दिक्कत न हो इसके लिए उन्होंने एक खास मिलिट्री टेंट तैयार किया है। उन्होंने मड हट्स यानी कीचड़ की मदद से ऐसे घरों का निर्माण किया है जो पूरी तरह से सोलर एनर्जी पर चलते हैं और जिन्हें बाहर से गर्म करने के लिए बहुत कम हीटिंग की जरूरत पड़ती है। ऐसे में उनके आविष्कार को उन तमाम सैनिकों के लिए एक परफेक्ट सोल्यूशन माना गया था जो लद्दाख में तैनात रहते हैं।


सेना ले रही रूचि

सोनम वांगचुक ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘सोलर ऊर्जा से चलने वाले स्ट्रक्चर कोई नई बात नहीं है। ये गतिशील हैं और इन्हें आसानी से फिट किया जा सकता है। ये सेना की आश्रय की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। ऐसे में हीटिंग की कीमत एकदम जीरो रहती है।’ उनके इस नए आविष्कार में सेना ने भी रूचि लेनी शुरू की।

अभी डीजल, लकड़ी जलाने पर निर्भर है जवान
इन हीटिंग टेंट का लाभ देश के उन जवानों को मिलेगा जो लद्दाख सियाचिन सीमा पर हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के बीच हर पल तैनात रहते हैं। क्योकि यहां पर तैनात जवानों को डीजल, मिट्टी का तेल या फिर लकड़ी जलाने पर ही निर्भर रहना पड़ता है। इसकी वजह से प्रदूषण तो होता ही है साथ ही साथ ये कम प्रभावी भी होता है।

अंदर का तापमान रहेगा गर्म

सोनम वांगचुक ने ट्वीट में बताया,’रात के 10 बजे जहां बाहर का तापमान -14°C था, टेंट के अंदर का तापमान +15°C था। यानी टेंट के बाहर के तापमान से टेंट के भीतर का तापमान 29°C ज्यादा था।’ इस टेंट के अंदर भारतीय सेना के जवानों को लद्दाख की सर्द रातें गुजारने में काफी आसानी होगी। इस सोलर हीटेड मिलिट्री टेंट की खासियत यह है कि यह सौर ऊर्जा की मदद से काम करता है।’ इस टेंट में 10 लोग आराम से रह सकते हैं।इसे कहीं भी लेकर जा सकते हैं। एक टेंट का वजन 30 किलो से भी कम है। उन्होंने यह टेंट लद्दाख में रहकर ही बनाया है।

सोनम वांगचुक पर ही बनी थी फिल्म

सोनम वांगचुक वही शख्स हैं, जिन पर सुपरहिट फिल्म थ्री इडियट्स बनी थी। इस फिल्म में आमिर खान ने सोनम वांगचुक की भूमिका निभाई थी। इसमें आमिर का नाम रैंचो रहता है।

Related posts