नाती-पोते होने से पहले ही मुकेश अंबानी ने खरीद ली करोड़ों की खिलौना कंपनी

mukesh ambani,hamleys,

चैतन्य भारत न्यूज

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस की सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने ब्रिटेन के खिलौना ब्रांड हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड को खरीदने का ऐलान किया है। करीब 250 साल पुरानी इस कंपनी को 6.79 करोड़ पाउंड यानी करीब 620 करोड़ रुपए में अधिग्रहण करने का ऐलान किया है। वर्तमान में हैमलेज के मालिक चीन की फैशन कंपनी सी बैनर इंटरनेशनल है। वैसे मुकेश अंबानी ने दादा-नाना बनने से पहले ही खिलौना कंपनी खरीदने का अच्छा फैसला लिया है। बता दें, पिछले साल दिसंबर में उनकी बेटी ईशा अंबानी और इसी साल मार्च में बेटे आकाश अंबानी की शादी हुई है। ऐसे में घर में जल्द ही नन्हा मेहमान आना तो लाजमी-सी बात है।

कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दर्शन मेहता ने कहा कि, दुनियाभर में प्रसिद्ध हैमलेज ब्रांड और कारोबार के अधिग्रहण से रिलायंस वैश्विक खुदरा खिलौना उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बन सकेगी। दर्शन मेहता ने ये भी कहा कि, ‘उनके लिए ये डील किसी सपना पूरा होने के जैसी है। बीते कुछ सालों में हमने भारत में हैम्लेज ब्रांड के तहत खिलौनों की रिटेल बिक्री की थी जिसमें काफी सफलता हासिल की है। इसे एक लाभप्रद बिजनेस में बदला है। उन्होंने आगे ये भी कहा कि, ‘करीब 250 साल पुरानी इस खिलौना कंपनी ने खुदरा की अवधारणा को आगे बढ़ाया था जबकि उसके कई सालों बाद परंपरागत स्टोर या दुकानें लोकप्रिय हुईं। इस संबंध में रिलायंस ब्रांड्स और सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स ने एक स्थायी समझौते पर हस्ताक्षर भी किए हैं।’

यह है हैमलेज का इतिहास

हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड की स्थापना साल 1760 में हुई थी। हैमलेज दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी रिटेलर खिलौना कंपनी है। हैमलेज के संस्थापक विलियम हैमलेज थे। हैमलेज कंपनी 50 हजार से भी ज्यादा वेराइटी के खिलौना बेचती हैं। साल 2003 में Baugur ग्रुप की कंपनी ने इसे खरीद लिया। इसके बाद 2012 में फ्रांस की रिटेलर ग्रुप ल्यूिडोनो ने खरीदा। बता दें हैमलेज के 18 देशों में 167 स्टोर हैं। भारत की ही बात करें तो रिलायंस कंपनी हैमलेज की मास्टर फ्रेंचाइजी है। फिलहाल भारत के 29 शहरों में इस कंपनी के 88 स्टोर हैं।

ये भी पढ़े… 

बारात में दूल्हे राजा आकाश अंबानी ने किया डांस, बॉलीवुड सितारे भी हुए शामिल

अनिल अंबानी को सुप्रीम कोर्ट ने दिया झटका, एक महीने में 453 करोड़ नहीं लौटाए तो हो सकती है जेल

Related posts